20 APRSATURDAY2024 4:15:29 PM
Nari

करीना की डाइटिशियन ने बताए सर्दियों में ये 3 चीजें खाने के फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 16 Nov, 2019 12:53 PM
करीना की डाइटिशियन ने बताए सर्दियों में ये 3 चीजें खाने के फायदे

सर्दियों का मौसम खान-पान के लिहाज से आपकी सेहत के लिए बेहद सूटेबल होता है। इस दौरान बहुत आसानी से खाया हुआ भोजन और अन्य सेहतमंद चीजें हजम हो जाती हैं। ऐसे में बहुत से डाइटिशियन और न्यूट्रीशन सर्दियों की शुरुआत होते ही बहुत सी हेल्दी चीजें खाने की सलाह देते हैं। आज हम आपको बहुत ही फेमस रजुता दिवेकर जो की एक बहुत सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट हैं के द्वारा बताए गए सर्दियों के लिए खास फूड आइट्मस के बारे में बताएंगे। जैसे कि...

Image result for Rujuta Diwekar,nari

चावल

अक्सर वजन बढ़ने के डर से लोग चावल खाना छोड़ देते हैं। मगर रजुता जी के मुताबिक यदि आप पारंपरिक सफेद चावल का सेवन करते हैं तो इन्हें खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा क्योंकि यह चावल आसानी से पच जाते हैं। वैसे भी सर्दियों में बहुत सी पौष्टिक सब्जियां यानि गाजर, मटर और हरी फलियां जैसी सब्जियां मार्किट में आ जाती हैं, जिनका पुलाव बनाकर भी आप सेवन कर सकती हैं। चावल की खिचड़ी बनाकर भी खाई जा सकती हैं। आप मूंग दाल और कुलथ की दाल को चावलों के साथ मिलाकर इनकी खिचड़ी तैयार कर सकते हैं। खिचड़ी को और पौष्टिक बनाने के लिए आप आप इसमें काले चने और हरी चना दाल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जड़ वाली सब्जियां

जड़ वाली सब्जियां यानि शकरकंदी, अरबी, कचालू, चुकंदर, शलगम, आलू, मूली और गाजर का भरपूर सेवन करें। जड़ वाली सब्जियां जहां सर्दियों में आपको पोषण प्रदान करेंगी वहीं मधुमेह थायराइड की समस्या को भी कंट्रोल में रखने का काम करती है। विटामिन-D और विटामिन-B 12 से भरपूर यह सब्जियां महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

Image result for shakarkandi,nari

घी

सर्दियों में घी का सेवन भी आपके लिए बहुत फायदेमंद रहता है। अगर आपको घी खाना नहीं पसंद तो आप इसकी जगह मक्खन का भी सेवन कर सकते हैं। घी और मक्खन आपके शरीर को सर्दियों में गर्मी प्रदान करता है साथ ही इस दौरान इसके सेवन से आपको नींद अच्छे से आती है जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होती है।

Image result for desi ghee,nari

घी का सही तरीके से सेवन करने के लिए इसे सब्जी-दाल पर डालकर खाएं। कुछ लोग दाल में घी का तड़का लगाते हैं मगर ऐसा करने से घी का असर कम हो जाता है। घी का भरपूर फायदा लेने के लिए इसे दाल और सब्जी के ऊपर डालकर इसका सेवन करें।

 

तो ये थे रजुता दिवेकर द्वारा बताए गए सर्दियों के दौरान हेल्दी डाइट टिप्स। जिनका सेवन करके आप इन सर्दियों बीमार होने से भी बचेंगे और साथ ही आपकी सेहत भी बरकरार रहेगी। 

  


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News