23 OCTWEDNESDAY2019 5:19:38 AM
Nari

चेहरे पर चाहिए फ्रेशनेस तो यूं इस्तेमाल करें गुलाबजल

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Oct, 2019 10:02 AM
चेहरे पर चाहिए फ्रेशनेस तो यूं इस्तेमाल करें गुलाबजल

लगभग हर किसी को चेहरे से रिलेटिड कोई न कोई छोटी मोटी समस्या होती ही है। पुरुषों के मुकाबले महिलाएं अपने चेहरे का ज्यादा ख्याल रखती हैं। वैसे भी बदलते मौसम के चलते औरतों के चेहरे पर दाग, धब्बे और कील-मुहांसे निकलने लगते हैं। जिसके चलते इस दौरान त्वचा का ध्यान रखना ज्यादा जरुरी हो जाता है। आज हम आपको बताएंगे रोज वॉटर के फायदों के बारे में, जिससे न केवल आपकी स्किन की तमाम परेशानियां दूर होंगी साथ ही आपका चेहरा एक दम निखरा और साफ दिखेगा।

सुबह उठकर रोज वॉटर का इस्तेमाल

सबसे पहले तो सुबह उठकर रोज वॉटर के साथ चेहरे को साफ करने की रुटीन बनाएं। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपकी त्वचा साफ दिखने लगेगी। गुलाबजल को ठंडा करके चेहरे पर लगाने से स्किन के खुले छिद्र बंद होते हैं। जिससे ऑयली त्वचा की प्रॉब्लम सॉल्व होती है।

 early morning cleaning face with rose water,nari

गुलाब जल और तिल का तेल

गुलाब की पंखुड़ियों की पेस्ट को तिल के तेल में मिलाएं। इसे चेहरे की स्किन पर लगाने से त्वचा मुलायम बनती है। आप इस पेस्ट की मदद से चेहरे की मसाज भी कर सकती हैं।

चंदन पाउडर

चंदन पाउडर में गुलाब जल मिक्स करके इसका पेस्ट अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक यूं ही लगा रहने दें। सूखने के बाद चेहरा सादे पानी के साथ धो लें। इससे चेहरे की कील मुंहासे दूर होंगे साथ ही आपके चेहरे पर नेचुरल फ्रेशनेस झलकेगी।

Image result for sandalwood powder for skin,nari

शहद और गुलाब जल

एक बड़े चम्मच शहद में 4 से 5 बूंदे ग्लिसरीन, नींबू का रस और गुलाबजल मिलाने के बाद इससे चेहरे की मसाज करें। 2 से 3 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे चेहरे पर 20-30 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। कुछ ही देर में चेहरे पर फेशियल जैसी चमक पाने का यह एक आसान तरीका है।

नहाने वाले पानी में गुलाब जल

हफ्ते में दो बार नहाने के पानी में गुलाब जल मिलाकर नहाने से बॉडी फ्रेश फील करती है। आप चाहें तो इस पानी से अपने बाल भी धो सकते हैं।

Image result for pour rose water in bathtub,nari

कच्चा दूध और गुलाब जल

जिन महिलाओं की त्वचा ड्राई होती है, रात को सोने से पहले कच्चे दूध में गुलाब जल डालकर चेहरे की मसाज करें। ऐसा रोजाना करने से चेहरे की ड्राइनेस कम होगी साथ ही साथ ही फेस के दाग-धब्बे दूर होंगे। 
 

Related News