Twitter
You are hereNari

हड्डियों को मजबूत रखें गुलाब, जानिए इसके अनगिनत लाभ

हड्डियों को मजबूत रखें गुलाब, जानिए इसके अनगिनत लाभ
Views:- Saturday, February 17, 2018-4:31 PM

गुलाब के फूल सभी को देखने में खूबसूरत लगते हैं। जिसे सभी लोग सजावट, गुलकंद और खाने को फ्लेवर देने के रुप में इस्तेमाल करते है, लेकिन गुलाब में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाते हैं। यह दिखने में जितना सुंदर है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद है। इससेे आप वजन घटाने से लेकर दिल की बीमारियों तक का इलाज कर सकते हैं। आज हम आपको गुलाब और उससे बने गुलकंद से होने वाले कई फायदों की जानकारी देंगे, जो आपको सेहतमंद रखेंगे।

1. हड्डियों को रखें मजबूत

PunjabKesari
गुलाब में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत रखने में काफी मददगार है। अगर आप जोड़ों और हड्डियों की समस्या से परेशान है तो आप हर रोज गुलाब का गुलकंद खाएं। 

2. वजन घटाएं
मोटापे से परेशान लोग अपना वजन घटाने के लिए कई तरह के योग, व्यायाम करते हैं, जिसे करने के लिए समय भी निकालना पड़ता है। आप गुलाब के द्वारा भी मोटापे को घटा सकते हैं। एक गिलास पानी में 10 से 15 गुलाब की पंखुड़ियां डाल कर उसे भूरा और गुलाबी रंग का होने तक उबालें। फिर इसमें एक चुटकी इलायची पाउडर और स्वादानुसार शहद मिक्स करें और इसे छान कर चाय की तरह दिन में दो बार पीएं। 

3. हृदय रोग के लिए

PunjabKesari
गुलाब दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। दिल की धड़कन बढ़ने पर आप सूखे गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में उबाल कर पीने से राहत मिलती है। हर रोज अर्जुन की छाल और गुलाब को पानी में उबाल कर काढ़ा बनाकर पीने से भी दिल की बीमारियां दूूर भागती है। 

4. डिहाइड्रेशन से बचाएं
अगर आप शरीर को ठंडक और फ्रैश रखना चाहते हैं तो हर रोज गुलकंद का सेवन जरूर करें। यह आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाता है। यह शरीर की थकावट को दूर करके पूरा दिन शरीर में स्फूर्ति भी बनाएं रखता है।  

5. इम्‍यूनिटी रखें मजबूत
गुलाब में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो कि आपकी इम्‍यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखता है। गुलाब पत्तियों का पानी पेट दर्द और यूरीन से संबधित समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। सुबह खाली पेट 2 या 3 ताजे गुलाब की पंखुड़ियां खाने से शरीर में ताजगी बनी रहती है।
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News