23 OCTWEDNESDAY2019 10:57:59 AM
Nari

त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है सेंधा नमक

  • Updated: 27 Jun, 2017 09:52 AM
त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है सेंधा नमक

सेंधा नमक का उपयोग : गर्मी के मौसम में त्वचा पर कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं। पसीने की वजह से त्वचा ऑयली हो जाती है और मुंहासें हो जाते हैं। इससे बचने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का सहारा लेती हैं लेकिन इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में सेंधा नमक का इस्तेमाल करके त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है। सेंधा नमक न सिर्फ स्वाद के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आइए जानिए कैसे इस नमक के इस्तेमाल से स्किन की कई समस्याएं दूर होती हैं।

तैलीय त्वचा
गर्मी  में सबसे ज्यादा परेशानी ऑयली स्किन की वजह से होती है। इसके लिए 1 चम्मच सेंधा नमक में ओट्स डालकर अच्छी तरह मसल लें। अब इसमें 1 चम्मच बादाम तेल और नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर मिक्सचर तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें और 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

मुंहासे और ब्लैकहैड्स 
इसके लिए सेंधा नमक में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाकर सर्कुलेशन मोशन में हल्के हाथों से रगड़ें और 10 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से ब्लैकहैड्स और मुंहासों की समस्या दूर होगी।

 गोरी रंगत
1 चम्मच सेंधा नमक में 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 2 मिनट तक मसाज करें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें जिससे रंग में काफी निखार आएगा। बेहतर नतीजा पाने के लिए हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें।
 
रूखी त्वचा
रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए 1 चम्मच सेंधा नमक में 1 चम्मच बादाम तेल मिलाएं और हर रोज रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। 

झुर्रियां
उम्र के बढ़ने के साथ ही चेहरे पर झुर्रियों की समस्या देखने को मिलती है। इससे बचने के लिए 1 चम्मच सेंधा नमक में 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी फायदा होता।

 

Related News