24 APRWEDNESDAY2024 10:24:34 AM
Nari

सावधान! बच्चों को बहका सकते हैं रोबोट

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 23 Aug, 2018 01:34 PM
सावधान! बच्चों को बहका सकते हैं रोबोट

रोबोट भी छोटे बच्चों को बहका सकते हैं। एक शोध में यह बात सामने आई है कि मशीन वयस्कों की तुलना में बच्चों के फैसले को प्रभावित कर सकती हैं। ब्रिटेन की प्लाईमाऊथ विश्वविद्यालय ने रोबोट को एक ही तरह का काम सौंपा और उनकी तुलना की। शोध में पाया गया कि वयस्कों के विचार रोबोट की बजाय उनके परिजनों की राय से प्रभावित थे। इस संबंध में पहले भी एक अध्ययन हुआ था जिसमें कुछ वयस्कों को रोबोट ने भावनात्मक रूप से पिघला दिया था।


इस नए शोध में हैरान करने वाली यह बात सामने आई कि 7 से 9 साल के बच्चे रोबोट की बातों में ज्यादा आए जबकि रोबोट पूरी तरह से गलत था। इस अध्ययन के लिए ऐश प्रतिमान का इस्तेमाल किया गया, जो 1950 में विकसित किया गया था। इसके तहत लोगों को स्क्रीन पर चार लाइनें देखने को कहा गया और उनसे पूछा गया कि इनमें से कौन-सी 2 लाइनों की लम्बाई बराबर है।

PunjabKesari

इस बारे में चर्चा की जरूरत 

उन्होंने कहा, इस शोध में हमने पाया कि रोबोट इस स्थिति में हैं जब वे किसी व्यक्ति को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में इस बात पर चर्चा करना बहुत जरूरी है कि क्या हमें इसे लेकर कोई तय दिशा-निर्देश तैयार करने चाहिएं ताकि भविष्य में रोबोट का बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव न पड़े। 

 

रोबोट की वजह से गलत जवाब दिए  

जब यह सवाल अकेले में लोगों से पूछा गया तो उन्होंने कोई गलती नहीं की मगर अन्य लोगों की उपस्थिति में वे दूसरों की बातों में आने लगे। जो बच्चे कमरे में अकेले थे, उन्होंने इस टैस्ट में 87 फीसदी अंक हासिल किए, लेकिन जब उनके साथ रोबोट को छोड़ा गया, तो यह स्कोर गिरकर 75 फीसदी तक रह गया। जब उनके गलत जवाबों की समीक्षा की तो पता चला कि 74 फीसदी जवाब सही थे, जो रोबोट ने उन्हें बताए थे। साइंस रोबोटिक्स जर्नल में प्रकाशित यह अध्ययन इस बात पर ध्यान दिला सकता है कि रोबोट कैसे हमारे समाज पर अपना सकारात्मक या नकारात्मक असर छोड़ सकते हैं।

PunjabKesari

अपनों की राय टालना आमतौर पर मुश्किल 

प्रमुख शोधकर्ता टोनी बेलपामे के मुताबिक लोग अक्सर अपनों की राय जानना चाहते हैं और हम यह लम्बे समय से जानते हैं कि उनकी राय को नजरअंदाज कर अपनी सुनना अक्सर मुश्किल होता है। हालांकि रोबोट जल्द ही भविष्य में घर और आफिस का हिस्सा होंगे, ऐसे में हम जानना चाहते थे कि अगर लोग रोबोट से राय लेते हैं तो क्या होगा। उनके मुताबिक रोबोट का इस्तेमाल शिक्षा और बच्चों की देखभाल में भी किया जा रहा है। ऐसे में उनका बच्चों पर क्या प्रभाव पड़ेगा, इसे जानना जरूरी है।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News