23 SEPMONDAY2019 6:41:32 PM
Nari

कहीं शैंपू करते वक्त आप भी तो नहीं करती ये गलतियां ?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Sep, 2019 01:43 PM
कहीं शैंपू करते वक्त आप भी तो नहीं करती ये गलतियां ?

लंबे,घने और सुंदर बाल हर लड़की की तमन्ना होती है। मगर ज्यादातर महिलाएं बालों का सही ढंग से ध्यान नहीं रख पाती। कुछ औरतें बालों में तेल लगा लेना और शैंपू कर लेना ही बालों के लिए फायदेमंद समझती हैं। मगर शायद वह ये नहीं जानती कि बालों को सही ढंग से शैंपू करना भी बहुत जरुरी है ताकि बालों में रुसी, टूटना-झड़ना और उनका दोमुंहे होना जैसी समस्याओं का सामना आपको न करना पड़े। तो चलिए आज जानते हैं बालों को सही ढंग से धोने के तरीकों के बारे में विस्तार से...

अपने बालों के अनुसार चुने शैंपू

रुखे-सूखे बालों के लिए माइल्ड शैंपू का ही चुनाव करें। अगर आपके बाल नेचुरली फाइन हैं तो इनके लिए एंटी हेयर फॉल शैंपू बेस्ट रहेगा। इससे आपके बालों की शाइन बरकरार रहेगी साथ ही आपके बाल टूटे-झड़ेगें नहीं। इसी तरह डैंड्रफ प्रॉबल्म, फंगल इंफेक्शन और अन्य बालों की समस्याओं के लिए उसी के अनुसार शैंपूज का चुनाव करें।

PunjabKesari,nari

जड़ों पर ज्यादा ध्यान देना

बालों को धोते वक्त ज्यादा देर तक स्कैलप में शैंपू लगाकर नहीं रखना चाहिए। यदि आप एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल कर रहीं है तो उसे 2 से 3 मिनट तक बालों में लगाकर रख सकती हैं, मगर इससे ज्यादा देर तक शैंपू को बालों में लगाकर रखने से आपकी स्कैल्प रुखी होती जाएगी।

ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल

कई लोग बालों को अच्छे से साफ करने के लिए ढेर सारे शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। मगर ज्यादा शैंपू इस्तेमाल करने से बालों आपके सिर की त्वचा रुखी हो सकती है या फिर आपके बाल टूटने लग सकते हैं। बाल धोने के लिए हमेशा शैंपू को थोड़े से पानी में मिक्स करके ही बालों में अपलाई करें। इससे शैंपू में मौजूद कैमिकल्स बालों पर ज्यादा साइड-इफेक्ट नहीं करते। साथ ही आप कम शैंपू की मदद से आप बाल धो सकती हैं।

PunjabKesari,nari

कंडीशनर का प्रयोग न करना

अगर आप शैंपू का प्रयोग रोज करते हैं मगर कंडीशनर का प्रयोग रोज नहीं करते हैं तो इससे आपके बालों का झड़ना, बालों का रूखा होना और डैंड्रफ होने की संभावना बढ़ जाती है। हर बार जब आप शैंपू का प्रयोग करें, तब कंडीशनर का इस्तेमाल भी जरूरी है। इससे आपके बालों की नमी बनी रहेगी और बाल चमकदार और खूबसूरत लगेंगे। साथ ही इससे बाल उलझने और टूटने की समस्या भी कम होगी।

कैमिकल्स वाले शैंपू से बचें

बालों का खूबसूरत और बाउंसी रखने के लिए महिलाएं बहुत सारे शैंपूज का इस्तेमाल करती हैं, जिनमें कैमिकल्स का इस्तेमाल काफी हद तक किया होता है। ये शैंपूज कुछ समय के लिए तो बालों को खूबसूरती देते हैं मगर इनके काफी साइड इफेक्ट भी होते हैं। उन साइड इफेक्ट से बचने के लिए कोशिश करें आर्युवेदिक शैंपू का ही इस्तेमाल करें। ताकि आपके बालों की खूबसूरती लंबे समय तक बरकरार रह सके। 


PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News