15 OCTTUESDAY2019 8:52:33 PM
Nari

तेल लगाते वक्त न करें ये गलतियां नहीं तो बाल हो जाएंगे और भी खराब

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Jul, 2019 12:43 PM
तेल लगाते वक्त न करें ये गलतियां नहीं तो बाल हो जाएंगे और भी खराब

हेयर ऑयल का इस्तेमाल बालों की खूबसूरती और मजबूती को बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन तेल मालिश के बावजूद कई बार बाल रुखे और बेजान रह जाते हैं। बालों की तंदरुस्ती और खूबसूरती के लिए जरुरी है कि चंपी करते वक्त कुछ बातों को ध्यान रखा जाए जिससे आपके बाल सुंदर व घने दिखें...

क्यों जरुरी है तेल मालिश ?

बालों को घना और मजबूत बनाए रखने के लिए तेल मालिश बेहद कारगर तरीका है। अगर नियमित रूप से मालिश की जाए तो आगे चलकर बालों की हेल्‍थ बनी रहती है। तेल लगाने से बालों को मजबूती तो मिलती ही है साथ ही सिर की त्‍वचा में इंफेक्‍शन नहीं होता और बाल समय से पहले सफेद भी नहीं होते। इसके अलावा भी बालों में तेल लगाने के ढेरों फायदे हैं।

तेल लगाने से पहले सुलझाएं बाल

बिना कंघी किए बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए। जिन महिलाओं के बाल अधिक टूटते-झड़ते हैं, उन्हें तेल लगाने से पहले चौड़े दांतों वाली कंघी से एक बार बाल जरुर सुलझा लेने चाहिए। इससे तेल लगाने के बाद आपके बाल उलझकर टूटेंगे नहीं। 

PunjabKesari

हल्के हाथों से करें मालिश 

बाल टूटने का मुख्य कारण बालों की ज़ड़ों का कमजोर होना है। कभी भी जोर लगाकर सिर में मालिश नहीं करनी चाहिए, इससे बाल और कमजोर होते हैं। कोशिश करें जिनके बाल अधिक झड़ते हैं वह रुई के मदद से बालों में तेल लगाएं। हमेशा बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट कर ही तेल लगाना चाहिए।

हल्का गुनगुना होना चाहिए तेल

तेल को हमेशा गुनगुना गर्म करके ही लगाना चाहिए। इससे तेल बालों की जड़ों में अच्छी तरह चला जाता है। कोशिश करें रात को तेल लगाकर सोएं और सुबह बाल धो लें। जिन्हें बाल झड़ने की अधिक परेशानी हो वह चंपी के बाद गर्म पानी में तौलिया डालकर निचोड़ने के बाद सिर में 3 से 4 मिनट तक रखें। इससे बाल झड़ने की प्रॉबल्म दूर होती है। 

बालों को टाइट न बांधे

तेल लगाने के बाद कभी भी बालों को टाइट बांधने की गलती ना करें। इससे आपके बाल कमजोर हो सकते हैं। रात की सोते वक्त भी हल्की सी चोटी बांधकर सोना चाहिए। इससे सारा दिन टाइट बंधे हुए बालों को थोड़ा आराम मिलता है। 

PunjabKesari

10 मिनट तक करें मसाज 

तेल को सिर्फ जड़ों पर लगाकर यूं ही नहीं छोड़ देना चाहिए। 5 से 10 मिनट तक की हल्की मसाज ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करती है। जिससे बालों का अच्छे से पोषण मिलेगा। 

4 से 5 घंटे तक लगाकर रखें ऑयल

ऑयल लगाने के तुरंत बाद सिर धोने की गलती न करें। कम से कम 4 घंटों तक बालों में तेल लगा रहना चाहिए। कोशिश करें कि रात को सोते वक्त ही तेल लगाएं ताकि अधिक समय तक बालों में तेल लगा रह सके। 

Related News