15 OCTTUESDAY2019 5:04:15 PM
Nari

स्वस्थ बच्चा चाहती हैं तो जान लें मां बनने की सही उम्र

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jun, 2019 03:59 PM
स्वस्थ बच्चा चाहती हैं तो जान लें मां बनने की सही उम्र

हर कोई चाहता है कि उनका जन्म लेने वाला बच्चा तेज-तर्रार, होशियार और दिखने में सुंदर एवं स्वस्थ पैदा हो। हाल ही में डेनमार्क में एक शोध में बात सामने आई है कि अगर आप अपनी उमर को ध्यान में रखकर बेबी प्लैन करते हैं, तो आप एक स्वस्थ और सुंदर बच्चा के मां-बाप बन सकते हैं। तो चलिए जानते हैं औरत के लिए मां बनने की कौन सी सही उम्र है...

30 साल की ऐज है बेस्ट

डेनमार्क में शोध के अनुसार बात सामने आई है कि 30 साल की औरत अपनी गृह-गृहस्ती में पूरी तरह से सैटल हो चुकी होती है। वह मानसिक तौर पर मां बनने के लिए पूरी तरह से तैयार होती है। इसी के साथ 30 साल में मां बनने वालीर औरत को यूट्रस का कैंसर होने की संभावना भी कम होती है। 

अधिकतर औरतें चुनती हैं इस उम्र को

डेनमार्क में महिलाओं के बच्चा पैदा करने की औसत उम्र भी साढ़े तीस साल ही है। इंग्लैंड और वेल्स में भी लड़कियों के मां बनने की औसत उम्र 30 साल ही है। भारत में भी लड़कियां जल्द मां बनने का फैसला लेने से कतराती हैं। 30 से 40 प्रतिशत ऐसे घर भी है जिनमें लड़की के इस फैसलें को अपनाया जाता है। खासतौर पर उसके पति के द्वारा सबसे अधिक सहयोग दिया जाता है।

PunjabKesari

कारण

मानसिक और शारीरिक रुप से स्वस्थ

शोध के अनुसार वैज्ञानिकों का मानना है कि, मानसिक और शारीरिक रुप से स्वस्थ औरत ही एक हैल्दी बेबी को जन्म दे सकती है। इसीलिए जरुरी है कि औरत और मर्द बच्चे को लेकर कोई जल्दबाजी न करें। नई शादी-शुदा लड़की पर पहले से ही बहुत सारी जिम्मेदारियां होती हैं। उस वजह से लड़की कुछ स्ट्रैस में रह रही होती है। ऐसे में यदि उस पर मां बनने की जिम्मेदारी भी आन पड़े तो उसके लिए स्ट्रैस और भी बढ़ जाती है। कई बार घर का माहौल स्ट्रैसफुल होता है, अगर उस दौरान औरत बच्चे को जन्म देगी, तो हो सकता है बच्चा नकारात्मक सोच वाला पैदा हो। 

PunjabKesari

आर्थिक रुप से स्ट्रांग

आजकल ज्यादातर औरतें सेल्फ-डिपेंडेंट होना पसंद करती है। शादी के बाद भी काम-काज करना पसंद करती हैं। 30 साल की उम्र तक एक औरत अपने कैरियरतकरीबन सैटल हो ही जाती हैं। इसलिए औरत के आर्थिक रुप से सैटलमैंट के लिए भी जरुरी है कि वो 30 साल की उम्र में ही मां बने। अक्सर मां-बाप अपने आने वाले बच्चे कि लिए बेस्ट से बेस्ट ऑपशनस तैयार करके रखना चाहते हैं। यह भी एक कारण है कि आप 30 साल तक सैटल हो चुके होते हैं, अब न तो आने वाले बच्चे पर कोई स्ट्रैस होगा और न ही आप पर । 
 

Related News