23 OCTWEDNESDAY2019 12:26:08 AM
Nari

Hair Care: बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाएगा चावल का पानी, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Jun, 2019 11:13 AM
Hair Care: बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाएगा चावल का पानी, यूं करें इस्तेमाल

लंबे, घने और शाइनी बाल तो हर लड़की की ख्वाहिश होती है लेकिन जरूरी नहीं हर किसी के बालों की ग्रोथ अच्छी हो। हालांकि बाल बढ़ाने के लिए लड़कियां हेयर ट्रीटमेंट व प्रोडक्ट्स का सहारा लेती हैं लेकिन इनसे कोई खास फायदा नहीं मिलता। ऐसे में आज हम आपको होममेड हेयर पैक से बाल बढ़ाने का तरीका बताएंगे, जिससे रिजल्ट आप खुद महीनेभर में देखेंगी।

 

चावल के पानी से बढ़ाएं बाल

चावल का पानी यानी माड़ कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो स्किन के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फेरुलिक एसिड, मिनरल्स व विटामिन्स भी होते हैं, जिससे बालों को जड़ों से पोषण मिलता है और स्कैल्प में भी नमी बनी रहती है। इससे बालों की ग्रोथ बेहतर तरीके से होती है।

PunjabKesari

बनाने की तरीका

पहला तरीका
इसके लिए कच्चे चावल को आधा घंटा या रातभर पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद चावल को छानकर पानी को अलग कर लें। लीजिए चावल का पानी तैयार है।

दूसरा तरीका
चावल को पानी में डालकर कुछ देर उबालें। जब चावल पक जाए तो उसमें से पानी यानी माड़ को अलग करके साइड पर रख लें।

PunjabKesari

कैसे और कितनी बार करें यूज?

सबसे पहले बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें। इसके बाद चावल के पानी को बालों पर डालकर मसाज करें और 10 से 15 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में कम से कम 1-2 इस पानी का इस्तेमाल करें। कुछ महीने में आपको खुद रिजल्ट देखने को मिलेगा।

क्यों हैं फायदेमंद?

चावल के पानी में मौजूद कार्बोहाइड्रेट यानि इनोसिटॉल बालों में घर्षण को कम करके उन्हें जड़ों से मजबूती देता है। साथ ही इसमें कई अन्य तरह के पोषण तत्व भी होते हैं, जिससे बालों को ग्रोथ मजबूत होने के साथ उनमें शाइन व लचीलापन भी आता है। इसके अलावा इससे बालों की नैचुरल शाइन भी बरकरार रहती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News