Twitter
You are hereNari

सारा अली खान वेट लॉस टिप्स से आप भी हो जाएं Fat to Fit

सारा अली खान वेट लॉस टिप्स से आप भी हो जाएं Fat to Fit
Views:- Friday, January 4, 2019-2:48 PM

बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान और पटौदी फैमिली की बेटी सारा अली इन दिनों अपनी फिल्मों को लेकर खूब सुर्खियां बटौर रही हैं। केदारनाथ और सिम्बा दोनों में ही सारा अली खान की एक्टिंग को खूब सराहा गया। हालांकि एक्टिंग के अलावा सारा अली खान के चर्चा में आने के बहुत सारे कारण और भी हैं जिसमें एक है उनका फिटनेस सीक्रेट। दरअसल, सारा कभी 96 किलो की हुआ करती थीं लेकिन आज उनका वजन 50 किलो है यानि उन्होंने अब तक तक अपना 46 किलो वजन कम कर लिया है जो कि आसान काम नहीं है। 

PunjabKesari, Sara Ali khan Workout Image

सारा अली का कहना है कि उन्होंने वजन कम करने के लिए काफी मेहनत की है। बैलेंस डाइड के साथ उन्होंने एक्सरसाइज, जिम और डांसिंग को काफी सीरियस लिया। उन्होंने फास्ट फूड खाना बिलकुल बंद कर दिया। इसके अलावा योग और कत्थक डांस ने भी उनका वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

 

PCOD रहा मोटापे का बड़ा कारण

सारा अली खान के मोटापे की एक वजह पीसीओडी की समस्या रहा, जिसके कारण उन्हें मोटापा कम करने में काफी मुश्किल हुई। यह एक फीमेल प्रॉब्लम हैं जिसमें यूट्रस में इंफैक्शन हो जाता है। यह हार्मोंनल गड़बड़ी की वजह से भी होती है, जिससे मोटापा तेजी से बढ़ता है। 


वजन कंट्रोल में रखती है ग्रीन कॉफी

शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि आप सुबह-सुबह खाली पेट यानी नाश्ते से पहले ग्रीन कॉफी का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। अगर आप अपने वजन से बहुत परेशान हैं और डाइट चार्ट फॉलो नहीं करना चाहते तो आपको ग्रीन कॉफी बेस्ट है। इससे आप एक महीने में 2 किलोग्राम वजन कम कर सकते हैं। आप चाहे तो ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं।


वजन कम करने के लिए योग का सहारा


भुजंगासन योग

बाजुओं व पेट की लटकती चर्बी को कम करने में मददगार है भुजंगासन, जिसे कोबरा आसन भी कहा जाता है। भुजंगासन के अभ्यास से पेट की चर्बी भी कम होती है साथ ही रीढ़ की हड्डी मजबूत बनती है। 

PunjabKesari, भुजंगासन इमेज, Sara Ali khan Weight Loss Tips

सूर्य नमस्कार

नियमित सूर्य नमस्कार भी फालतू चर्बी कम करता है। इससे आपकी बाजुएं मजबूत बनती हैं। सूर्य नमस्कार का अभ्यास बाजुओं के ल‌िए किसी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज से कम नहीं होता है। सूर्य नमस्कार से आपका शरीर मजबूत बनता है और प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होती है।

PunjabKesari, सूर्य नमस्कार इमेज, Nari, sara Ali khan Weight loss Tips

शलाभासन  योग

इसे करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। अब अपने हाथों को पोट से सटाते हुए हथेलियों से जमीन को टच करते रहें। इस दौरान गहरी सांस लें। अपने पैरों को एक-एक करके ऊपर उठाएं और तिरछी अवस्था में रखें। थोड़ी देर के बाद अपनी सामान्य अवस्था में आ जाएं और फिर दोहराएं। इस आसन को करने से जांघों की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है, जिससे जांघों व हिप्स की चर्बी कम होने लगती है।

 

वीरभद्रासन योग

इस आसन को करने के लिए दोनों पैरों के बीच कम से कम 3 से 4 फीट की दूरी बनाते हुए सीधे खड़े हो जाए। अब अपने बाएं पैर को सीधा करें और हल्का बाएं ओर ही घुमाएं। फिर दाएं पैर को थोड़ा आगे बढ़ाएं। बाद में दोनों पैरों को थोड़ा मोड़ लें। अब अपने हाथों को नमस्‍ते का आकार देते हुए ऊपर की ओर रखें। इसके बाद थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहें।  
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News