18 JULTHURSDAY2019 12:39:34 PM
Nari

गंध को दूर कर इन खुशबूओं से महकाएं अपने घर के कोने

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 18 Jun, 2019 02:52 PM
गंध को दूर कर इन खुशबूओं से महकाएं अपने घर के कोने


बारिश के इस मौसम में घर के कोनो से अजीब से गंध आनी शुरु हो जाती है जो न केवल घर के पर्यावरण को बल्कि हमारे मूड को भी खराब करती हैं। खासकर जब कोई मेहमान घर पर आता है तो बड़ा अजीब लगता है, उस समय घर को जितना भी अच्छे तरीके से क्यों न सजाया हो सब खराब ही लगता है। किसी का ध्यान घर की सजावट की ओर न जा कर आ रही गंध की ओर जाता हैं। यह गंध बंद जगह, शू रैक, किचन में पक रहे मसालों से, घर के किसी कोने में फफूंदी लगने से भी आ सकती है। इसके लिए जरुरी है कि घर की खिड़कियां खोल कर घर में ताजी हवा आने दें, इसके साथ ही मोमबत्ती, फूल, हर्ब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए घर के अलग अलग कोनों में विभिन्न तरह की खुशबू रख सकते हैं। 

लिविंग रुम 

लिविंग रुम में बिछे हुए कालीन को रोज वैक्यूम क्लीनर के साथ साफ, खिड़कियों, टेबल पर मिट्टी न जमा होने दें। सफाई करने के बाद नेचुरल मिस्टी रुम स्प्रे, कैंडल्स, फूल या अरोमा डिफ्यूजर रख सकते हैं। कोशिश करें की रुम में तेज सुंगध न रखे। 

PunjabKesari

बेड रुम

बाहर से आते ही हम शू उतार कर शू रैक में रख देते है जिससे की शूज की सारी गंध कमरे में फैल जाती है, कोशिश करें की शू रैक वह चुनें जिसमें हवा अंदर बाहर हो सकें। बाहर से आकर शूज सीधे रैक पर रखने की जगह  कुछ देर बाहर उतार कर रखें। कमरे में से इसकी गंध निकालने के लिए थोड़े से पानी में दालचीनी के साथ सेब का टुकड़ा या संतरे का छिलका उबाल कर कमरे में रख दें। एक स्पॉन्ज में वनीला एक्स्ट्रैक्ट की भी कुछ बूंदें डालकर रख सकते हैं। 

बाथरूम 

गीला रहने के कारण बाथरुम में फफूंद लगने का डर रहता है जिससे की वहां से बहुत ही अजीब गंध आती हैं। इसलिए कोशिश करें की बाथरुम में वेंटिलेशन का पूरा सिस्टम हो। इतना ही नहीं यूज करने के बाद उसे कुछ देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दें ।  यहां पर आप ऐरोमैटिक ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

किचन 

किचन में जब खाना बनाते है तो उसमें डलने वाले मसालों की काफी महक आती है, लेकिन जब खाना किचन में पड़ा हुआ पुराना हो जाए तो उसमें से गंध आनी शुरु हो जाती हैं। खाने की इस गंध को निकालने के लिए हमें चिमनी का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन इसके अतिरिक्त कई बार जमीन पर पड़े दागों से भी काफी गंध आती है ऐसे में उन्हें साबुन के घोल के साथ साफ करना  चाहिए। साफ करने के बाद कपड़े या स्पॉन्ज को वाशिंग मशीन के हॉट साइकल में धोना चाहिए। किचन की गंध को खत्म करने के लिए इसकी खिड़की के पास हर्ब्स उगाएं, एक तो यह खाने में डालने के काम आएंगे दूसरा इनकी खुशबू भी किचन में आती रहेगी। 

PunjabKesari

 

इन खुशबूओं का कर सकते है चयन 

- लैवैंडर की खुशबू तनाव से मुक्त कर आरामदायक माहौल बनाती हैं। 
- गुलाब की खुशबू को बैडरुम में इस्तेमाल करें यह रोमांस का माहौल बनाती हैं। 

PunjabKesari

- नींबू की खुशबू मन दिमाग को तरोताजा करने के साथ शरीर को ऊर्जावान बनाती हैं। 
- एक्वा फ्रैगनेंस ताज़गी भरे, ठंडे और शांतिपूर्ण वातावरण का माहौल बनाती हैं। 
- जैसमीन की मीठी व भीनी खुशबू सुबह की ओस का एहसास दिलाती हैं। 
 

Related News

From The Web

ad