22 JANWEDNESDAY2020 2:36:24 PM
Nari

ऐलोवेरा से दूर करें ये 9 स्किन प्रॉबल्मस, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 07 Dec, 2019 12:44 PM
ऐलोवेरा से दूर करें ये 9 स्किन प्रॉबल्मस, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

चेहरे पर पड़े दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा एक बेहतरीन उपाय है। बालों से लेकर स्किन से जुड़ी समस्याएं हों या फिर कटने-जलने पर त्वचा पर पड़े दाग, ऐलोवेरा की मदद से इन सब प्रॉबल्मस से छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए आज पता करते हैं इस आर्युवेदिक औषधि की मदद से आप किन-किन परेशानियों से बच सकते हैं...

Image result for aloe vera",nari

कट्स

त्वचा की ऊपरी लेयर पर पड़ा हल्का सा कट ऐलोवेरा की मदद से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए ऐलोवेरा जेल के 1-2 चम्मच लें, उसके ब्लेंडर में डालकर ऊपर से 1 चम्मच शहद और एक विटामिन-E कैप्सूल उसमें मिलाएं। इन सब चीजों को ब्लेंट करके एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद ड्रॉपर की मदद से कैप्सूल-आइस-ट्रे में एक पेस्ट को एक-एक ब्लॉक में फिल करें। 2 से 3 घंटे बाद जब कैप्सूल पूरी तरह जम जाए तो इस एक कैप्सून को निकालकर अपने कट वाली जगह पर हल्के हाथ से मलें। ऐसा दिन में 2 से 3 बार करने से एक तो कट ठीक होगा साथ ही उसका कोई दाग भी नहीं रहेगा।

डेड स्किन

हमारी स्किन हर रोज नई बनती और पुरानी खत्म होती है। मगर कई लोगों की डेड हुई स्किन अच्छे से निकल नहीं पाती। ऐसे में किसी मॉइस्चराइजिंग लोशने के साथ डेड हुई स्किन को रिमूव करें उसके बाद ऐलोवेरा जाल लेकर उस जगह पर अच्छी तरह मलें। आप देखेंगे डेड स्किन की समस्या कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगी।

Image result for dead skin",nari

लाइट आइब्रोज

ऐलोवेरा न केवल स्किन प्रॉबल्मस दूर करता है साथ ही यह आपकी ब्यूटी से जुड़ी समस्याओं को भी ठीक करने में मदद करता है। अगर आपकी आइब्रोज लाइट हैं तो एक बाउल में 1 चम्मच ऐलोवेरा लें, उसमें अपनी त्वचा या आइब्रोज से मिलती आईशैडो मिक्स करें। इस तैयार पेस्ट को मस्कारा ब्रश की मदद से अपनी आइब्रोज पर शेप के मुताबिक अप्लाई करें।

स्ट्रेच मार्क्स

ऐलोवेरा जेल स्ट्रेच मार्क्स को भी ठीक करने में मदद करता है। प्रेगनेंसी के अलावा हेल्दी जांघों पर भी स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं। उन्हें ठीक करने के लिए उस जगह पर ऐलोवेरा जेल मलें। ऐसा लगातार करते रहें जब तक स्ट्रेच मार्क्स पूरी तरह ठीक न हो जाएं।

open pores

चेहरे के open pores बंद करने के लिए 1 चम्मच ऐलोवेरा जेल में रोज वॉटर, 1 टीस्पून चीनी और 2 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। इस घोल में कॉटन पैड डुबोकर उसे अपने चेहरे पर टैप करें, ध्यान रहे चेहरा साफ नहीं करना, चेहरे पर टैप करना है। इस तरह लगातार करने से आपकी स्किन ग्लोइंग होगी साथ ही open pores की परेशानी भी ठीक होगी।

Image result for open pores",nari

हेरय फॉल

अगर आप झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो 1 कटोरी दही में, केला, ऐलोवेरा जेल का 1 चम्मच और विटामिन-E का कैप्सूल मिलाएं। इसे अच्छी तरह ब्लेंड करने के बाद सिर धोने से 1 घंटा पहले अपने बालों में अप्लाई करें। बालों का झड़ना रोकने के साथ-साथ आपके बालों को इस पैक के साथ बाउंसी लुक मिलेगी।

हैवी आईलैशेज

अगर आपके पलकें हल्की और कमजोर हैं तो 1 चम्मच ऐलोवेरा में 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल मिलाकर, मस्कारा ब्रश की मदद से इसे अपने पलकों पर लगाएं। लगातार ऐसा करने से पलके भारी होंगी साथ ही शाइनी और चमकदार दिखेंगी।

रिंकल्स

चेहरे के रिंकल्स हटाने के लिए ब्लेंडर में ऐलोवेरा जेल लें, उसमें शहद, दही और स्पिरुलिना मिलाकर एक पैक तैयार कर लें। इस पैक को रोजाना चेहरे पर अप्लाई करें। इससे न केवल रिंकल प्रॉबल्म दूर होगी साथ ही चेहरे की रंगत में भी निखार दिखेगा।

शाइनी फाउंडेशन

अगर आपको फाउंडेशन में चमक नहीं पसंद तो इसे चेहरे पर अप्लाई करने से पहले फाउंडेशन में ऐलोवेरा मिक्स करें। उसके बाद इसे अप्लाई करने से फाउंडेशन में चमक नहीं दिखेगी।

Image result for aloe vera pics",nari

तो ये थे ऐलोवेरा का इस्तेमाल कर चेहरे की जुड़ी परेशानियां दूर करने के घरेलू टिप्स। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News