25 APRTHURSDAY2024 2:01:06 AM
Nari

बच्चों के नाखूनों चबाने की आदत को इन आसान तरीकों से करें दूर

  • Updated: 13 Feb, 2018 02:05 PM
बच्चों के नाखूनों चबाने की आदत को इन आसान तरीकों से करें दूर

हर पेरेट्स अपने बच्चों की सभी अच्छी-बुरी आदतों का ध्यान रखते है। हर मां-बाप अपने बच्चों नाखून या अंगूठा चूसने से मना करते है, क्योंकि यह आदतें गलत मानी जाती है। ज्यादातर बच्चे पढ़ते या कुछ सोचते समय या फिर तनाव में होने पर नाखून चबाता है। बच्चों के नाखूनों में बहुत सी गंदगी जमा होती है, जो मुंह के रास्ते शरीर में चली जाती है। इससे उन्हें हेल्थ से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बच्चों की इस आदत को दूर करना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप बच्चों की इस नाखून चबाने का आदत को कुछ आसान तरीकों से दूर कर सकते है।
 

1. कड़वी चीजें
बच्चों की इस आदत को दूर करने के लिए उनकी उंगली पर कोई कड़वी चीज लगा दें। इससे वो जब भी हाथ को मुंह में डालेगा उसके स्वाद बिगड़ जाएगा। इससे कुछ समय में ही उसकी यह आदत दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

2. नेल पॉलिश रिमूवर
नेल पॉलिश रिमूवर में बच्चों की उंगलियों को 5 मिनट तक डिप करें। इससे वो दिन में जितनी बार उंगली मुंह में डालेगा उसका स्वाद बिगड़ जाएगा।

3. नाखून छोटे करना
बच्चों के नाखूनों को समय समय पर या हर हफ्ते काट दें। इससे उन्हें यह आदत पड़ेगी ही नहीं।

PunjabKesari

4. चबाने के लिए कुछ ओर दें
जब भी बच्चा पढ़ाई करें या कोई काम करें तो उन्हें पहले ही कुछ चबाने के लिए दें। इसके अलावा आप उनके हाथ पर क्रीम या तेल से मालिश करके भी उनकी यह आदत दूर कर सकती है।

5. बैंडेज या स्टिकर
नाखून चबाने की आदत को दूर करने के लिए सबसे कारगार तरीका है कि आप उनकी उंगलियों पर बैंडेज या स्टिकर लगा दें। इससे उन्हें याद आता रहेगा कि नाखून नहीं चबाने है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News