Twitter
You are hereNari

जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहैड्स को 1 दिन में गायब कर देंगे ये नुस्खे

जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहैड्स को 1 दिन में गायब कर देंगे ये नुस्खे
Views:- Friday, July 20, 2018-2:49 PM

बढ़ते प्रदूषण धूल-मिट्टी के कारण ब्यूटी से संबंधित कई सारी समस्याएं होने लगती हैं। ब्लैकहैड्स भी उन्हीं में से एक है। ज्यादातर ब्लैकहैड्स नाक पर ही निकलते हैं जो चेहरे की सारी खूबसूरती को छिन लेते हैं। खोई खूबसूरती को वापिस पाने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं मगर कोई फायदा नहीं होता। एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर ब्लैकहैड्स को दूर कर सकते हैं। तो आइए जानते है ब्लैकहेड्स को दूर करने के घरेलू तरीके। 

 

1. स्टीम
ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाने के लिए स्टीम लें। स्टीम लेने से स्किन सॉफ्ट हो जाएगी। अब ब्लैकहैड्स को दबाकर स्किन के बाहर निकाल लें। जब ब्लैकहैड्स निकल जाए तो चेहरे को तौलिए से साफ कर लें। 

 

2. बेकिंग सोडा
एक कटोरी में 2 चम्मच बेकिंग सोडे में थोड़ा सा पानी मिलाएं। अब इस पेस्ट को ब्लैकहैड्स पर लगाएं। कुछ मिनटों के लिए सुखने दें। जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसको ठंडे पानी से धो लें। कुछ दिनों तक एेसा करने से ब्लैकहैड्स दूर हो जाएंगे। 

 

3. नींबू के रस का स्क्रब
नींबू का स्क्रब लगाने से ब्लैकहैड्स दूर हो जाएंगे। एक बाऊल में शहद, दही, नमक, गुलाबज और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो चेहरा धो लें। हफ्ते मे 2 बार इस पेस्ट को लगाएं कुछ ही दिनों में ब्लैकहैड्स दूर हो जाएंगे। 

 

4. चंदन पाउडर
चंदन का पाउडर मुंहासे ठीक करने और दाग-धब्बे हटाने के लिए बहुत फायदेमंद है। चंदन का पाउडर,दूध और हल्दी को मिक्स करके इसे कील-मुंहासो पर लगाएं। इससे मुंहासो के साथ होने वाली जलन और दाग-धब्बे ठीक हो जाएंगे। 

 

5. अंडे का सफेद भाग
ब्लैकहैड्स वाली जगह पर व्हाइट एग लगाएं। जब यह सूख जाए तो रगड कर साफ करें। कुछ दिनों तक एेसा करने से ब्लैकहैड्स गायब हो जाएंगे। 

 

7.  संतरे के छिलके
संतरे के छिलकों का पाउडर और शहद मिलाकर इस पेस्ट को 20-25 मिनट चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से साफ कर लें। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: