21 OCTMONDAY2019 6:24:56 PM
Nari

Beauty Problem: जिद्दी ब्लैकहेड्स निकालने का आसान देसी तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Apr, 2019 11:39 AM
Beauty Problem: जिद्दी ब्लैकहेड्स निकालने का आसान देसी तरीका

खूबसूरत और बेदाग चेहरा तो हर कोई चाहता है लेकिन अगर खूबसूरती में हल्का-सा भी दाग लग जाए तो परेशानी का सबब बन जाता है। ब्लैकहेड्स की समस्या भी उन्हीं ब्यूटी प्रॉब्लम्स में से एक है। ऑयली स्किन, प्रदूषण और स्किन की देखभाल न करने से चेहरे पर ब्लैकहेड्स हो जाते हैं। इन्हें रीमूव करने के लिए लड़कियां तमाम ट्रीटमेंट लेती है, जिनसे दर्द के साथ खर्चा भी बेहद होता हैं। इन तरीको से कुछ देर तक तो निजात मिल जाती है, लेकिन कुछ वक्त बाद दोबारा निकल आते हैं। ऐसे में जई के आटा का घरेलु नुस्खा स्किन को काफी फायदा पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका-

 

जई के आटे का मास्क

सामग्री

जई का आटा- 1 कप
पानी जरूरत अनुसार
गुलाब जल- 2 टी स्पून
नींबू-1

PunjabKesari

बनाने का तरीका

पहले जई के आटे में थोड़ा सा पानी, गुलाब जल और एक नींबू निचोड़ लें। इसे अच्छे से घोलकर कर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। चेहरे के जिन हिस्सों में ब्लैक हेड्स है, वहां इस पेस्ट को ज्यादा मात्रा में लगाएं। मास्क लगाने के बाद चेहरे को आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद हाथ पर पानी की दो-तीन बूंदे लेकर उससे चेहरे की अच्छी तरह मसाज करें और स्क्रब करने की पोजिशन में हाथ घुमाएं। अब हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। इस प्रोसेस को हफ्ते में कम से कम 3 से 4 बार करें। कुछ ही टाइम में ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स जड़ से खत्म हो जाएंगे। 

PunjabKesari

जई के आटे का स्किन को फायदा

जई के आटे में सेपॉनिन होता है जिससे स्किन में मौजूद गंदगी और विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और साथ ही यह डेड सेल्स को भी रिमूव कर देता है।

जई के आटे में थोड़ा दरदरापन होता है। इसी कारण यह स्किन के लिए एक बेहतर एक्सफोलिएटर का काम करता है और बंद पोर्स को खोलकर गंदगी बाहर निकालता है। 

इसमें एंटी-इन्फ़्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है जिससे ब्लैक हेड्स और कील-मुंहासों के कारण होने वाली जलन को कम किया जा सकता है।


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News