27 MAYWEDNESDAY2020 4:03:04 PM
Nari

छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स के लिए याद रखें ये नुस्खे, दवाइयों की करें छुट्टी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Sep, 2019 09:18 AM
छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स के लिए याद रखें ये नुस्खे, दवाइयों की करें छुट्टी

लोग आजकल इतने बिजी हो गए हैं कि इसी के चक्कर में सेहत का ध्यान नहीं रख पाते और जब स्वास्थय संबंधी कोई समस्या आती हैं तो तुरंत राहत पाने के लिए दवाइयों का सेहत करते हैं लेकिन छोटी-मोटी हैल्थ प्रॉब्लम के लिए बार-बार पेनकिलर दवाओं का सेवन करना सही नहीं है। इसके बहुत सारे साइड इफैक्ट्स हो सकते हैं हालांकि इसके लिए अगर आप कुछ घरेलू नुस्खों को फॉलो करेंगे तो आपको तुरंत राहत भी मिलेगी और किसी तरह का कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होगा। 

चलिए आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताते हैं...

माइग्रेन

काम के प्रेशर, तनाव और स्ट्रेस के चलते माइग्रेन यानि की आधे सिर में दर्द होता है। इसके लिए आप बस रात को सोने से पहले नाक में शुद्ध देसी गाय के घी की दो बूंदें डाल कर सोएं। दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। 

PunjabKesari

सिरदर्द

कुछ लोगों के सिर में लगातार दर्द रहता है। बहुत दवाइयां खाने के बाद भी दर्द से आराम नहीं मिलता तो लौंग की कुछ कलियां भूनकर रूमाल में बांध लें और सूंघने रहें। साथ ही अदरक के रस में नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीएं। दिन में 2 बार इसको पीने से कुछ ही देर में इस समस्या से राहत मिलने लेगी।

कब्ज

कब्ज को सब बीमारियों की जड़ कहा जाता है इसके लिए रोज 1 अमरूद खाएं। इसके अलावा सुबह खाली पेट पानी में नींबू का रस व काला नमक मिलाकर पीएं।

साइनस

1/3 गिलास गर्म पानी में 2 टेबलस्पून आर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर में चुटकीभर लाल मिर्च मिलाएं। इसे दिन में 2 बार सुबह और शाम को पीने से साइनस की समस्या दूर होगी।

हाथ-पैर सुन्न होना

हाथ-पैरों के सुन्न पड़ने पर जैतून या फिर सरसों के तेल को गुनगुना गर्म करके उससे हाथ पैरों की मालिश करें, इससे नसें खुलती हैं और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और शरीर ठीक हो जाता है। साथ ही गुनगुना पानी में सेंधा नमक मिलाकर 10 मिनट तक हाथ-पैर भिगोएं।

सर्दी-जुकाम

180 मि.ली. पानी में 1-2 चम्मच सेब साइडर सिरका और 1 चम्मच शहद मिलाकर दिन में 3 बार 5 दिनों तक लें। सेब साइडर सिरका बलगम को तोड़ता है, जिससे वह आसानी से बाहर निकलती हैं और आपको सर्दी-खांसी से आराम मिलता है। वहीं मौसम में आए बदलाव के कारण सर्दी,खांसी और जुकाम हो जाता है। खांसी और जुखाम से आराम पाने के लिए रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद में थोडी-सी काली मिर्च डालकर खाएं। इससे आसाम मिलेगा।

PunjabKesari

खांसी का इलाज

2 चुटकी हल्दी पाउडर, दो चुटकी सौंठ पाउडर, दो चुटकी लौंग का पाउडर, 1 बड़ी इलायची और 1 टीस्पून शहद को दूध में उबाल कर पीएं। इससे खांसी दूर हो जाएगी।

मुंह की बदबू

मुंह से बदबू आने पर किसी से बात करना भी मुश्किल हो जाता है। लोगों उन लोगों से अच्छे से बात भी करना पसंद नहीं करते, जिनके मुंह से बदबू आती है। आपको भी यही परेशानी हो तो मुंह में एक लौंग रखकर चूस लें। इससे बदबू आनी बंद हो जाएगी।

अपच की समस्या

खाने से पहले तुलसी की कुछ पत्तियां या सौंफ चबाएं। इससे पाचन क्रिया दुरूस्त रहेगी और साथ ही यह अल्सर का खतरा भी कम करेगी।

दांतों का पीलापन दूर

दांतों का पीलापन पर्सनैलिटी खराब कर देता है। इसे दूर करने के लिए चुटकी भर नमक में 2-3 बूंदें सरसों के तेल की मिलाकर इससे दांतों पर मंजन करें।

PunjabKesari

मुंह के छाले

मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए आप इसके पत्तों का धोकर दिन में 2 से 3 बार चबाएं। छालों के दौरान दिन में एक बार तुलसी वाला पानी पिएं। मुंह के छाले कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे।

पीरियड्स का दर्द

बहुत सी महिलाएं पीरियड्स में होने वाले दर्द और अनियमित्ता से परेशान रहती हैं। इसके लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर दें।

नस पर नस चढऩा

शारीरिक कमजोरी के कारण कई बार सोते समय या फिर कोई काम करते समय अचानक नस पर नस चढ़ जाती है। ऐसा होने पर तुरंत हथेली पर चुटकी भर नमक रखकर चाटें। इसके अलावा 5-7 मिनट बर्फ की सिकाई करने से भी आराम मिलता है।

गले की खराश

गले,कान,नाक में खराश हो रही है तो 1 गिलास गाय के दूध में 1 चम्मच गाय का शुद्घ देसी घी और आधे छोटे चम्मच से भी कम हल्दी मिलाकर गर्म कर लें। इसे गुनगुना करके पीएं।

घुटनों में दर्द

बढ़ती उम्र और शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण घुटनों में दर्द होने लगता है। इससे चलने-फिरने और उठने-बैठने में भी परेशानी होती है। दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए सरसों के तेल में थोड़ा-सा सेब का सिरका मिलाकर मालिश करें। साथ ही रोजाना लंगे पांव घास पर चले।

PunjabKesari

एसीडिटी

कुछ भी खाने के बाद सीने में जलन होना एसीडिटी की निशानी है। 1 गिलास गर्म पानी में चुटकीभर हींग मिलाकर पीने से एसिडिटी की समस्या दूर होगी। साथ ही यह पेट दर्द जैसी परेशानियों से भी राहत दिलाएगी।

आंखों की रोशनी

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बादाम,सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा मिलाकर पीस लें। यह मिश्रण रात को सोने से पहले 1 चम्मच दूध के साथ खाएं। लगातार इसे खाने से आंखों की रोशनी बढऩे लगती है।

कान का दर्द

कान में दर्द होने पर आराम पूरी तरह से छिन जाता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्तों का रस या लौंग का गुनगुना तेल कान में डालें। आराम मिलेगा।

पेट की चर्बी

पेट की बढ़ी हुई चर्बी कम करने के लिए रोजाना सुबह 4-5 कढ़ी पत्तों का सेवन करें। इससे मोटापा कम होने लगता है।

पेशाब की जलन

गर्मी के मौसम में बहुत से लोगों को यह परेशानी रहती है। इससे छुटकारा पाने के लिए पतली सी छाछ में चुटकी भर सोडा डाल कर पीएं। इससे यह समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

पीठ में दर्द

काम के दौरान लगातार कई घंटों तक बैठे रहने से पीठ में अकडऩे और दर्द होनी शुरू हो जाती है। इससे परेशानी से छुटकारा पाने के लिए लगातार कुर्सी पर बैठने की बजाए बीच-बीच में ब्रेक लें। इसके अलावा गुनगुने पानी में थोड़ी-सी फिटकरी डालकर कॉटन के कपड़े को इस पानी में भिगोकर पीठ की सिकाई करें।

दांतों में दर्द

दांतों में दर्द होने पर रूई के फाहे को लौंग के तेल में भिंगोकर दर्द वाली जगह पर दबाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. तेल उपलब्ध नहीं होने पर लौंग को पीसकर भी लगा सकते हैं।

स्किन प्रॉब्लम्स

एक्ने, रैशेज और त्वचा में सूजन को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जूस पी सकते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जैल को त्वचा पर लगाने से भी इनसे छुटकारा मिलता है।

हेयरफॉल और डैंड्रफ

अगर आप भी झड़ते बालों और डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो नारियल तेल को गर्म करके उसमें नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News