Twitter
You are hereNari

ताउम्र रहना है स्वस्थ तो हमेशा याद रखें ये 5 अच्छी आदतें - Nari

ताउम्र रहना है स्वस्थ तो हमेशा याद रखें ये 5 अच्छी आदतें - Nari
Views:- Sunday, September 23, 2018-2:59 PM

आधुनिक जीवन की भागदौड़ के बीच हम अपने लिए जरा-सा भी वक्त नहीं निकाल पाते हैं। हालांकि अपनी दैनिक व्यस्तता के बीच ही अपनी जीवनशैली में हल्के बदलाव करके हम स्वस्थ रह सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे 5 आसान नियमों के बारे में, जिन्हें ध्यान में रखकर आप जिंदगीभर स्वस्थ रह सकते है।

 

1. 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें
अक्सर पूरी नींद न लेने शरीर पर कई तरह के खराब असर होते हैं। इससे मोटापे और थकान की संभावनाएं बढ़ती। यदि रोज सुबह उठने के बाद आपको थकान महसूस होती है तो समझ जाए कि आपको पर्याप्त नींद की जरूरत है। अगर आपको सोने में प्रॉब्लम होती है तो आप लैवेंडर इसैंशियल या कैमोमाइल जैसे नैचुरल तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari
 

2. शारीरिक सक्रियता अपनाएं
बैठे रहना आपका सबसे बड़ा दुश्मन है। चूंकि हममें से अधिकतर लोग अपने डैस्क पर ही सारा दिन गुजार देते हैं। ऐसे में बेहद जरूरी है कि उठने, चलने या किसी भी अन्य तरह की शारीरिक गतिविधियों के किसी भी मौके को हाथ से जाने नहीं दिया जाए। वक्त हो तो लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप डैस्क पर ही कोई व्यायाम कर सकते हैं। याद रखें कि शारीरिक हरकत से जी चुराना अनेक रोगों को न्यौता दे सकता है।

 

3. अधिक हरी सब्जियां खाएं
आप जो कुछ खाते हैं उसका सीधा असर आपकी सेहत पर होता है। अधिक फास्ट फूड तथा प्रोसैस्ड फूड आपकी सेहत को बिगाड़ सकते हैं इसलिए समझदारी से अपने आहार का चयन करें। बाहर से खाने की बजाए घर से ही कुछ खाने को ले जाए। हरी सब्जियां के साथ प्रोटीन, विटामिन्स और कार्बोहाइड्रेट्स वाले भोजन का सेवन करें।

PunjabKesari

4. जो भी खरीदें, ध्यान दें
खान-पान की चीजों से लेकर स्किन केयर के लिए जो भी खरीदें उसकी अच्छी तरह से जांच करें। ऑर्गेनिक तथा नैचुरल चीजों का चयन करें क्योंकि इनके साइड इफैक्ट्स नहीं होते। चीजों में पाए जाने वाले प्रिजर्वेटिव्स तथा कैमिकल्स के बारे में भी अच्छी तरह जान लें क्योंकि यह शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

 

5. नमी का रखें ध्यान
शरीर में नमी का पर्याप्त स्तर स्वस्थ जीवनशैली की कुंजी है। कोल्ड ड्रिंक की बजाए नारियल पानी या फ्रूट जूस पीएं। आप चाहें तो इसकी बजाए लस्सी या नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं। इससे शरीर हाइड्रेट रहेगा और आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: