20 APRSATURDAY2024 12:28:27 PM
Nari

Child Health: चोट के कारण सिर पर आई सूजन कम करने के उपाय

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 16 Jan, 2019 12:20 PM
Child Health: चोट के कारण सिर पर आई सूजन कम करने के उपाय

बच्चे हर समय उछल कूद करते रहते हैं। खेल-खेल में कई बार उन्हें चोट भी लग जाती है और सिर पर आई चोट के कारण सूजन भी आ जाती है। ऐसे में हड़बड़ी के कारण कई बार यह पता नहीं चलती कि किस तरह का उपचार किया जाए क्योंकि चोट लगने के कारण क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं से बहने वाले तरल पदार्थों जगह पर इकट्ठे हो जाते हैं जिस वजह से सूजन आ जाती है। इसे कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। 


कोल्ड कंप्रेश करें
सिर पर आई सूजन को ठीक करने के लिए कोल्ड कंप्रेश बेस्ट तरीका है। प्रभावित जगह पर आइस पैक लगाएं इससे ठंड़ी बर्फ वासोकोनस्ट्रक्षन को बढ़ावा देकर रक्त वाहिकाओं को कस देती है जिससे सूजन और दर्द कम होने लगती है। ऐसा तोट लगने के 24 से 48 घंटे में करना जरूरी है। 

PunjabKesari, child health

इस तरीक से करें कोल्ड कंप्रेश
कोल्ड कंप्रेश करने के लिए एक तौलिए में बर्फ के कुछ टुकड़े लपेंटे और चोट वाली जगह पर 20 मिनट के लिए आइस पैक लगाएं। बीच-बीच में थोड़ी ब्रेक लेकर प्रक्रिया को दोहराएं। 


वार्म कंप्रेशन
कोल्ड कंप्रेस के 24 घंटे बीत जाने के बाद वॉर्म कंप्रेशन कर सकतेे हैं। गर्म सिकाई से सूजन वाली जगह पर रक्त प्रवाह में वृद्धि होनी शुरू हो जाती है जो रक्त वाहिकाओं को खोलकर ऑक्सीजन युक्त रक्त की सप्लाई करने का काम करता है। इससे पोषण तत्व क्षतिग्रस्त ऊतकों तक पहुंचना शुरू हो जाते हैं।  

PunjabKesari, Warm Compress

ब्लैक टी बैग
इसके बाद ब्लैक टी की थैलियों से सूजन वाले अंग की सिकाई करें। चाय में मौजूद टैनिन नामक तत्व चोट को बहुत आराम पहुंचाते हैं। 

PunjabKesari, Tea bag

 

 

 

Related News