23 OCTWEDNESDAY2019 10:21:16 AM
Nari

चेहरे की झुर्रियों को रोकने के उपाय

  • Updated: 23 Jun, 2017 10:51 AM
चेहरे की झुर्रियों को रोकने के उपाय

चेहरे की झुर्रियां मिटाने के उपाय : बढ़ती उम्र के साथ-साथ त्वचा में कई तरह के निशान दिखने लगते हैं। एेसे में झुर्रियां, रूखापन और चेहरे पर फाईन लाइन्स पड़ने जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। इससे बचने के लिए मार्किट में कई तरह की ब्यूटी प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन इनका कोई खास फर्क त्वचा पर नजर नहीं आता। ऐसे में अपनी डाइट में विटामिन, मिनरल्स और सभी पोषक तत्वों को शामिल करें जिससे त्वचा को लंबे समय तक जवान रखा जा सकता है।


1. विटामिन सी

PunjabKesari
लाल शिमला मिर्च में आयरन, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन आदि भरपूर मात्रा में होते हैं जो झुर्रियों को रोकने में मदद करते हैं। इसके सेवन से चेहरे के रंग में भी सुधार आता है।

 

2. विटामिन ई

PunjabKesari
सूरजमुखी के बीजों का पैक चेहरे पर सूरज की सीधी किरणें पड़ने से रोकता है। विटामिन ई में एंटी एजिंग तत्‍व पाये जाते हैं जो कि झुर्रियों को हटाता है और एजिंग को पास आने नहीं देता। अगर आप हर वक्‍त जवान दिखना चाहती हैं तो विटामिन ई फेस पैक लगाना शुरु कर दें।

 

3. विटामिन ए

PunjabKesari
हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी, सी और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यह चेहरे की झुर्रियों को दूर करती है और कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाता है।  

 

4. कोपर

PunjabKesari
ब्रोकली में काफी मात्रा में लोहा, प्रोटीन, विटामिन ए, सी और कैल्शियम होता है जो त्वचा में होने वाली झुर्रियों को रोकने में मदद करता है।

 

5. सेलेनियम

PunjabKesari
अगर आप मांसाहारी हैं तो अपनी डाइट में चिकन का प्रयोग कर सकते हैं। यह त्वचा पर सूरज की सीधी पड़ने वाली किरणों को रोकता है और स्किन को सुरक्षित रखता है।

 

6. बायोटिन

PunjabKesari
 शकरगंद में भरपूर मात्रा में बी-कॉम्प्लेक्स पाया जाता है जो त्वचा को स्वस्थ रखता है।

 

7. फोलिक एसिड

PunjabKesari
दालों में काफी मात्रा में बी-कॉम्प्लेक्स होता है और यह त्वचा में नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करती हैं।

 

8. ओमेगा 3 फैटी एसिड

PunjabKesari
अखरोट त्वचा की नमी को बनाए रखता है। यह त्वचा को विषैले पदार्थों से छुटकारा दिलाता है।

 


 

Related News