18 JULTHURSDAY2019 12:21:48 PM
Nari

Beauty Tips: कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा चंदन पाउडर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 11 Jul, 2019 04:26 PM
Beauty Tips: कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा चंदन पाउडर

मुंहासे तब होते हैं जब चेहरे पर तेल की ग्रंथियां जम जाती हैं जिसकी वजह से सूजन और लाल घाव हो जाते हैं जो मवाद से भरे होते हैं। इन घांवों पर समय पर ध्यान न दिया जाए तो ये काले दाग-धब्बों का रुप ले लेते हैं। जिसकी वजह से चेहरे की खूबसूरती काफी हद तक कम हो जाती है। तो चलिए आज इन दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान से घरेलु टिप्स के बारे में आपको बताएंगे...

चंदन पाउडर और नींबू का रस

एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर लें। अगर पाउडर न आपके पास न हो तो चंदन की लकड़ी को पत्थर पर हल्का गीला करके घिस लें। उस पर कुछ बूदें नींबू के रस की मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने दाग धब्बों वाली जगह पर लगाएं। आप चाहें तो इस पैक को अपने पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं। पैक के सूखने पर ताजे पानी से अपना मुंह धो लें। हफ्ते में ऐसा 2 बार करने पर चेहरे के दाग-धब्बे कुछ ही दिनों में दूर होने लग जाएंगे। 

PunjabKesari

चंदन पाउडर और गुलाब जल

चंदन पाउडर में एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। हल्दी में एंटी-सेप्टिक गुण होता है। जो चेहरे के दाग-धब्बों को दूर कर चेहरे की रंगत को भी निखारते हैं।गुलाब जल चेहरे को नमी मिलती है साथ ही फेस फ्रेश रहता है। अगर आपका चेहरा ड्राई है तो गुलाब जल की जगह कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

लौंग का तेल भी करता है दाग-धब्बे दूर

लौंग के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफलेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जिसकी मदद से आप प्राकृतिक रूप से एक्ने का उपचार कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त लौंग का तेल मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है साथ ही स्किन में मौजूद रेडनेस और सूजन को भी दूर करता है। 

PunjabKesari

मुहांसों को छुएं नहीं

असल में मुहांसे दाग तब छोड़ते हैं जब हम इन्हें हाथ से फोड़ने की कोशिश करते हैं। पिंपल को पिचकाने या फोड़ने से इंफेक्शन हो जाने के खतरा होता है। दरअसल, छूने या फोड़ने से हाथों और हवा में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया त्वचा के अंदर प्रवेश कर जाते हैं, जहां संख्या बढ़ाकर ये बैक्टीरिया इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं। अगर आपको पिंपल वाली जगह पर दर्द या फिर खारिश हो रही हो तो उन पर नारियल का तेल, ऐंटिसेप्टिक क्रीम या तुलसी और नीम के रस को इस पर हल्के हाथों से लगाएं। 

इन सबके अलावा मुहांसो से परेशान लोग चेहरे को रोजाना दो-तीन बार धोएं।अपनी त्वचा को नियमित रूप से मॉइश्चराइज करें, जिससे त्वचा में नमी बनी रहे। अगर बारिश हो रही हो तो नॉन-वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें, जिससे भीगने पर भी मॉइश्चराइजर त्वचा से निकले नहीं। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad