23 SEPMONDAY2019 6:41:06 PM
Nari

दर्द से लेकर इंफेक्शन से मिलेगी राहत, कान में डालें इस तेल की 2 बूंदें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 27 Aug, 2019 05:36 PM
दर्द से लेकर इंफेक्शन से मिलेगी राहत, कान में डालें इस तेल की 2 बूंदें

अक्सर डॉक्टर के पास बड़ी से बड़ी बिमारी का इलाज होता है मगर छोटी बीमारियां यूंही बिना इलाज के रह जाती है। कान से रिलेटेड परेशानियां अक्सर इसी मौसम में देखी जाती है। कानों में घनघनाहट ,दर्द और खुजली जैसे प्रॉब्लम्स से हर कोई परेशान रहता है। चलिए आपको कानों में वाली प्रॉब्लम्स से बचने का घरेलु नुस्खा बताते है। 

नारियल का तेल से होगा संक्रमण दूर

कान में यूंही कोई भी चीज डालने से इन्फेक्शन के चांस बढ़ जाते है। ऐसे में आपको कभी भी जानलेवा बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। आप कान में नारियल का तेल डालें। इसमें पर्याप्त तत्त्व संक्रमण को रोकने में मदद करेंगे। 

PunjabKesari

जमा मैल निकालें सरसों के तेल से 

पहले लोग सरसों के तेल को हर छोटी बीमारी के इलाज के लिए इस्तेमाल करते थे। इसमें किसी भी बिमारी से लड़ने की क्षमता होती है। वहीँ यह जमा मैल भी साफ़ करने में मदद करता है। रात में सोते वक्त दो या तीन बूंद सरसों के तेल कान में डालें।

PunjabKesari


मछली के तेल से होती है खुजली दूर

अक्सर लोगों को कान में खुजली करते हुए देखा जाता है। ऐसे में,लहसुन की कुछ कलियां मछली के तेल में डालकर उसे गर्म करें। फिर इसे अपने कान में डालें। 

दर्द दूर करने में मदद करेगा ऑलिव ऑयल

बच्चों के कान में अक्सर दर्द की शिकायतें रहती है। ऑलिव ऑयल की कूछ बूंदे डालकर इस समस्या को जड़ से नष्ट कर सकते है। 


सूजन को कम करता है टी ट्री ऑयल

कई बार कीड़े के काटने पर कान में सूजन आ गई है। उसे कम करने के लिए आप टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर कान में डालें।ऐसा आप दिन में दो बार कर सकते है। 

घनघनाहट से आराम देता  है बादाम का तेल

अगर कानों में आवाज आती है या घनघनाहट होती है तो बादाम के तेल से बहुत रहत मिल सकती है। इसमें ऐसे तत्त्व होते है जो कान में हो रही घनघनाहट को रोकने में मदद करतें है। 

PunjabKesari
 

Related News