20 APRSATURDAY2024 4:09:24 AM
Nari

कमर दर्द को जड़ से खत्म करेगा यह पक्का नुस्खा

  • Updated: 28 Jan, 2017 01:35 PM
कमर दर्द को जड़ से खत्म करेगा यह पक्का नुस्खा

पीठ दर्द का घरेलू इलाज :  कमर और पीठ दर्द की शिकायत से आजकल काफी लोग परेशान देखे जाते हैं। कम्प्यूटर के सामने लगातार बैठे रहने से भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है या फिर कभी- कभी इसके ओर भी कई कारण हो सकते हैं। इस दर्द में दवाईयों का इस्तेमाल भी कोई असर नहीं करता इसलिए आज हम एक एेसा नुस्खा बताएगें जो इस तकलीफ में बहुत कारगर साबित होता है और वो है लहसुन वाला दूध। इसके सेवन से न सिर्फ कमर दर्द ठीक होता है बल्कि ओर भी कई बिमारियां जैसे अस्थमा,निमोनिया, टी.बी, हृदय की समस्याएं, अनिद्रा, गठिया, खांसी में भी राहत देता है।  लगातार हो रहा है कमर दर्द तो अपनाएं ये उपाय

 

सामग्री
लहसुन की कलियां- 5
दूध- 1 कप 
शहद- 2 छोटा चम्‍मच 


ऐसे बनाएं लहसुन वाला दूध 
1. लहसुन वाला दूध बनाने के लिए सबसे पहले लहसुन को छील लें और दरदरा पीस लें। 

2. धीमी आंच पर दूध में लहसुन डालें और करीब 15 मिनट तक उबालें। इसके इलावा यदि आप दूध उबालना न चाहें तो आप दूध गर्म करके इसमें पिसा हुआ लहसुन भी मिला सकते हैं। 

3. अब इसे ऐसे ही 2 घंटे के लिए ढककर रख दें, ऐसा करने पर लहसुन अपना असर दूध में छोड़ देगा,फिर इसमें शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

4.आप इसे दिन में एक बार रात को सोने से पहले घूंट-घूंट करके पीएं।

5. यदि आपको बहुत ज्याद ही कमर दर्द की शिकायत है तो आप इस दूध को दिन में 2 से 3 बार भी पी सकते है जिससे आपको इस कमर दर्द से छुटकारा मिलता है।

जरूरी टिप: आप इस बात का ध्यान रखें कि लहसुन वाला दूध काफी गर्म होता है इसलिए इसे सर्दी के दिनों में लेना ज्यादा अच्छा होता है।

Related News