25 APRTHURSDAY2024 11:12:35 PM
Nari

ये ब्रीदिंग एक्सरसाइज आपको 10 मिनट में करेंगी रिलेक्स

  • Updated: 27 Jun, 2018 01:15 PM
ये ब्रीदिंग एक्सरसाइज आपको 10 मिनट में करेंगी रिलेक्स

हर रोज अपना काम पूरा करने की होड़ में सोते-जागते, उठते-बैठते,खाते-पीते दिमाग में कोई न कोई परेशानी चलती रहती है। लगातार इस तरह की स्थिति बनी रहे तो यह बाद में तनाव का भी कारण बन जाती है। इसके अलावा थकावट,घबराहट, सिरदर्द, मोटापा,भूख कम लगना आदि कई तरह की परेशानियां भी आनी शुरू हो जाती है। ऐसे में दिमाग को फ्रैश करना बहुत जरूरी है। अगर हर रोज ब्रीदिंग एक्सरसाइज की जाए तो इस तरह की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। 


1. ब्रीदिंग एक्सरसाइज है जरूरी
ब्रीदिंग एक्सरसाइज दिमाग को फ्रैश रखने के लिए बहुत जरूरी है। इससे तनाव पूरी तरह से कम हो जाता है। जब ब्रीदिंग एक्सरसाइज की जाती है तो इससे गहरी सांस के साथ शरीर में पहुंचने वाली ऑक्सीजन खून के द्वारा शरीर की कोशिकाओं को पूरा पोषण देती है। इसका फायदा लेने के लिए आप प्राणायाम का सहारा ले सकते हैं। 

2. एब्डॉमिनल ब्रीदिंग टेकनीक
इस टेकनीक द्वारा फेफड़ों को शुद्ध हवा मिलती है, जिससे दिल की तेज धड़कन और ब्लड प्रैशर नियंत्रित रहता है। एब्डॉमिनल ब्रीदिंग के लिए एक हाथ छाती पर और दूसरा पेट पर रखें, इसके साथ ही नाक से एक गहरी सांस अंदर लें। इस प्रक्रिया को 6 से 10 बार दोहराएं। इससे आप फेफड़ों में खिंचाव महसूस करेंगे और तनाव मुक्त हो जाएंगे। 

3. समा वृत्ति
यह भी योग की ही एक प्रक्रिया है। इसमें जमीन पर बैठकर चार की गिनती में नाक के द्वारा सांस अंदर खींचे और बाहर निकालें। इसे आप रात को सोने से पहले भी कर सकते हैं। इससे अनिद्रा की छुट्टी, नर्वस सिस्टम बेहतर, स्ट्रेस कम होने के साथ और भी बहुत से फायदे मिलते हैं। 

4. नाड़ी शोधन
नाड़ी शोधन में कुछ क्षणों के लिए सांस रोकी जाती है। इसी कारण इसे नाड़ी शोधन कहा जाता है। जिन लोगों को ब्लड प्रैशर, दमा या फिर कोई अन्य बीमारी है, वह नाड़ी शोधन न करें। 

5. कपालभाति
वजन घटाना चाहते हैं तो इसके लिए कपालभाती बैस्ट है। जमीन पर स्पाट बैठकर पेट ढीला छोड़ दें और फिर तेजी से सांस बाहर निकालें और पेट को भीतर की तरफ खींचे। इस समय संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है। 

ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News