25 APRTHURSDAY2024 8:27:16 PM
Nari

शादी के बाद हर किसी की लाइफ में आती हैं ये 5 चुनौतियां, ऐसे ढूंढे हल

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 14 Dec, 2018 02:44 PM
शादी के बाद हर किसी की लाइफ में आती हैं ये 5 चुनौतियां, ऐसे ढूंढे हल

शादी के बाद लड़का-लड़की दोनों की जिंदगी बदल जाती है। नए शादीशुदा कपल को लेकर अक्सर कुछ लोग व्यगंय भी कसते हैं कि यह एक ऐसा लड्डू है जो खाए वो भी पछताए और जो न खाए वो भी पछताए। यह बात सही है कि सिंगल लाइफ के मुकाबले मैरिड लाइफ में बहुत फर्क होता है। कुछ लोग इस दौरान पैदा हुए परिस्थियों को चुनौतियां समझ लेते हैं, जिसे सुलझाने के लिए वे कई परेशानियों में पड़ जाते हैं। अगर इन बातों को साकारात्मक तरीके से लिया जाए तो शादी के बाद हर दिन हसीन बन जाता है। 

पर्सनल लाइफ हो जाती है खत्म

कुछ लोगों का सोचना है कि शादी अकेलापन तो दूर करती है साथ ही इसके बाद पर्सलन लाइफ खत्म हो जाती है। इस तरह की सोच को आपको खत्म करना होगा। यह सोचे कि दोनों अब पार्टनर हैं, अपनी हर बात को एक-दूसरे से छिपाने की बजाए जीवनसाथी पर अपनी यकीन बनाएं। इससे पर्सनल लाइफ खराब नहीं होगी। 

PunjabKesari, Husband with Friends

रिश्ते को दें थोड़ा गैप 

शादी दो लोगों को जोड़ने का काम करती है। इसका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं कि आप जीवसाथी पर बेमतलब का हक जताते रहें। कभी-कभी एक दूसरे को गैप भी दें। इससे प्यार भी बने रहेगा और रिश्ता भी मजबूत होगा। बात-बात की रोक-टोक बंद कर दें। 

शादी के बाद आते हैं कुछ बदलाव 

पति-पत्नी के ऊपर सिर्फ अपनी ही नहीं बल्कि परिवार की भी पूरी जिम्मेदारी होती है। इन दोनों चीजों को एक-दूसरे से अलग रखें। अगर रिश्ते में कभी कोई परेशानी या लड़ाई-झगड़ा हो भी जाए तो एक-दूसरे की पूरी स्पॉट करें। जिससे जिंदगी के उतार-चढ़ाव का आपके रिश्ते पर कोई असर नहीं पड़ेगा।  

PunjabKesari, Happy Couple

प्यार के साथ जरूरी है थोड़ी तकरार

यह बात बिल्कुल सही है कि जहां प्यार होता है वहां किसी न किसी बात को लेकर तकरार भी हो जाती है। ऐसी स्थिति के लिए खुद को पहले ही तैयार कर लें। समय के साथ चीजें बदल जाती हैं लेकिन अपने मन को स्थिर रखें। पति-पत्नी दोनों का फर्ज है कि खुद का यकीन और भरोसा कभी टूटने न दें। 

वादे पर रहे

पार्टनर एक दूजे के साथ अगर किसी बात को लेकर कोई वादा करते हैं तो उससे न पलटने की गलती न करें। ये छोटी-छोटी बातें आपसी दरार का कारण बनती हैं। बेहतर होगा कि जो काम करने में आप असुविधा महसूस कर रहे हैं उसे पार्टनर से बेझिझक पहले ही कह दें। समय के साथ रिश्ता प्यार में बदलने लगता है, इसलिए परिस्थितियों के लिए पहले ही तैयार रहना बेहतर होगा।

PunjabKesari, Promise

Related News