16 APRTUESDAY2024 6:18:57 PM
Nari

सास-बहू के रिश्ते में दरार पैदा करती हैं ये 4 गलत फहमियां

  • Updated: 30 Mar, 2018 02:34 PM
सास-बहू के रिश्ते में दरार पैदा करती हैं ये 4 गलत फहमियां

शादी के बाद पति ही नहीं बल्कि ससुराल के बाकी सदस्यों के साथ भी अच्छा रिश्ता होना बहुत जरूरी है। बहू के लिए अपने पार्टनर के बाद सबसे ज्यादा जरूरी होता है सास को समझना क्योंकि उन्हीं के साथ लड़की को सारा दिन बिताना होता है। इसके अलावा अगर सास-बहू में अच्छी बॉडिंग हो तो घर खुशियों से भर जाता है। हालांकि कुछ लोगों का सोचना यह है कि सास-बहू का रिश्ता कभी अच्छा नहीं हो सकता। इसके पीछे की कारण सिर्फ लड़ाई-झगड़ा ही नहीं बल्कि कुछ गलतफहमियां भी हो सकती हैं। इन्हें दूर करने के लिए इन गलतफहमियों के बारे में जानना बहुत जरूरी है जो अक्सर इस रिश्ते में खट्टास का कारण बनती है। 
 

1. झगड़े का कारण बेटा
हर मां चाहती है कि सही समय पर उसके बेटे का घर बस जाए। इसके साथ ही बेटे की शादी के बाद उसके मन में यह डर बना रहता है कि कहीं उसका बेटा ही बदल न जाए। वहीं बहू के मन में भी यह ख्याल आते हैं कि उसका पति उससे ज्यादा मां की सुनता है। दोनों की यही मानसिकता रिश्ते में दरार पैदा कर देती है। 
 

2. घर के कामों में रोक-टोक
घर के काम भी सास-बहू के रिश्ते में दरार पैदा करने का काम करते हैं। बहू अगर कामकाजी है और घर के कामों में हाथ नहीं बटाती तो इससे परेशानी और भी बढ़ जाती है। वहीं अगर बहू सारा दिन काम में लगी रहती है तो सास की हर बात पर रोक-टोक तनाव का कारण बन जाती है। अगर दोनों मिल कर काम करें तो झगड़ा होने की कोई बात ही नहीं रहती। 
 

3. तुलना करना
कुछ सासु मां बात-बात पर अपनी बहू में गलतियां निकालती रहती है। उसकी तुलना किसी दूसरे के साथ करती है। उसे दूसरों की बहूओं के सामने अपनी बहू के गुण दिखाई ही नहीं देते। ठीक इसी तरह कुछ बहूएं भी अपने ससुराल की बातें जब बाहर जाकर करती हैं तो रिश्ते में खोखलपन बढ़ने लगता है। 


4. मायके की तारीफ करना
बहुत-सी सास बहू का घर से बाहर जाना पसंद नहीं करती। मायके बार-बार जाने की बात हो को इसे वह बिल्कुल भी अच्छा नहीं समझती। यह बात वह सीधा बोलने का बजाए मौके की तलाश करती है और खट्टास निकालती है। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News