09 DECMONDAY2019 2:39:40 AM
Nari

सो-कर बर्न करें कैलोरी और घटा लें वजन, जानिए कैसे?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 19 Nov, 2019 03:23 PM
सो-कर बर्न करें कैलोरी और घटा लें वजन, जानिए कैसे?

बॉडी को फिट एंड फाइन बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरुरी है। शोध के अनुसार पाया गया है कि जो व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते, वे लोग अन्य लोगों के मुकाबले अधिक मोटे होते हैं। नींद लेने से हमारे शरीर के हार्मोनस बैलेंस में रहते हैं, जिससे न केवल मोटापा बल्कि हम डायबिटीज, स्ट्रोक और कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचे रहते हैं। इन बीमारियों से ग्रस्त लोगों को मोटापे की समस्या से ज्यादा गुजरना पड़ता हैं। ऐसे में इन लोगों को पर्याप्त मात्रा में नींद लेनी चाहिए जिससे वे सोते समय भी अपना वजन कम कर सके। 

Image result for sleeping images

कैसी होनी चाहिए आपकी नींद...

7 से 8 घंटे की नींद लें

अगर आप बिना कोई मेहनत किए वजन घटाना चाहते हो तो आपको 7-8 घंटों की पर्याप्त मात्रा में नींद लेनी चाहिए। अध्ययनों द्वारा पाया गया है कि पर्याप्त नींद न लेने से हमारी कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति कम संवेदनशील हो जाती है जिसके परिणामस्वरूप कोशिकाएं ठीक से ग्लूकोज नहीं ले पाती है और न ही उसका ठीक से मेटाबॉलिज्म कर पाती है।

 

अंधेरे कमरे में सोएं

माना जाता है कि डार्क रूम में सोने से खूबसूरती में निखार लाने में मदद मिलती है। इससे दिमाग  शांत रहता है जिससे अच्छी और गहरी  नींद आती है। बहुत से लोग इस बात से अंजान हैं कि सोते समय हमारा शरीर मेलाटोनिन का उत्पादन करता है –यह  पीनियल ग्रंथि द्वारा स्रावित एक ‘स्लीप’ हार्मोन है  जो हमें सो जाने और सोते रहने की अनुमति देता है। यह रात 11 बजे से 3 बजे के बीच उत्पन्न होता है। मेलाटोनिन कैलोरी-बर्निंग ब्राउन फैट के उत्पादन में सहायता कर सकता है। जिससे सोते समय भी आपका बॉडी फैट बर्न होता है।

Image result for sleep in dark room

ठंडे और शांत कमरे में सोएं

सोने के लिए ठंडा और शांत कमरा ही चुने। शांत कमरे में सोने से आप बिना किसी रूकावट के भरपूर मात्रा में नींद ले पाएंगे। एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग सोने के लिए 19 डिग्री ठंडे तापमान वाले कमरे को चुनने हैं, वे लोग गर्म तापमान वाले कमरे की तुलना में 7 प्रतिशत अधिक कैलोरी बर्न करने में सक्षम होते हैं। क्योंकि हमारा शरीर तापमान बढ़ाने के लिए बहुत मेहनत करता हैं और इस प्रक्रिया द्वारा कैलोरी बर्न करता है।

Related News