09 DECMONDAY2019 3:46:54 AM
Nari

वजन घटाना चाहते हैं तो जान लें कब और कैसे पीएं पानी?

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 11 Nov, 2019 01:08 PM
वजन घटाना चाहते हैं तो जान लें कब और कैसे पीएं पानी?

सेहत के लिए सबसे जरुरी है भरपूर मात्रा में पानी पीना। खासकर, अगर आप वजन कम करने का सोच रहे हैं तो पानी और भी जरुरी हो जाता है। पानी पीने से कैलोरी इनटेक कम हो जाती है क्योंकि इससे आपका पेट भरा हुआ रहता है। 

 

हालांकि यह पूरी तरह सच नहीं है। युवाओं के लिए यह उतना फायदेमंद नहीं है। हां, यह आपको हाइड्रेट रखने में मदद कर सकता है। हमारे शरीर से नुक्सानदेह तत्व को हटाने के काम किडनी का है। पानी से किडनी को अच्छे से काम करने में मदद जरुर मिलती हैलेकिन इसका पानी पीने के समय से कोई संबंध नहीं है। 

PunjabKesari,Nari

सुबह यूरिन का कलर डार्क यैलो होने के कारण लोगों को लगता है कि बॉडी डीहाइड्रेट हो गई है और सुबह पानी पीना जरुरी है। बता दें कि यूरिन का कलर हाइड्रेशन का निश्चित पैमाना नहीं है। ज्यादा कॉन्सन्ट्रेटेड होने की वजह से सुबह यूरिन डार्क होता है। यह साफ नहीं है कि सुबह सबसे पहले पानी पीने से वेट लॉस में कोई मदद मिलती है या नही। हालांकि अगर आपको सुबह पानी पीने की आदत है तो इसमें कोई बुराई नहीं है। आपको जरुरत है दिनभर खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए 2 लीटर पानी पीने की।

वजन घटाने के लिए कैसे पीएं पानी?

सुबह उठने के बाद - 2 गिलास सादा या नींबू पानी
वर्कआउट से 1 घंटे पहले - 2 गिलास
वर्काउट के बाद - 2 गिलास
खाने से 30 मिनट पहले - 2 गिलास
स्नैक्स टाइम - 2 गिलास पानी या डिटॉक्स वॉटर

 

nari

गर्म पानी है ज्यादा फायदेमंद?

सर्दी हो या गर्मी, एक्सपर्ट हमेशा गुनगुना पानी पीने की ही सलाह देते हैं। दरअसल, ठंडे पानी से फैट जम जाता है और जल्दी नहीं पिघलता इसलिए हमेशा गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती हैं। वहीं सुबह 1 गिलास गुनगुना पानी पीने से मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है, जिससे आप दिनभर एनर्जी के साथ वजन घटाने में भी काफी मदद मिलती है। यही नहीं, शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है।

रोजाना कितना पिएं पानी?

आमतौर रोजाना 2-3 लीटर यानि 8-9 गिलास पानी पीना जरूरी होता है। आप चाहें तो पानी के लिए फलों, जूस का सेवन भी कर सकते हैं लेकिन चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक्स से दूर रहें।

 

nari

पानी पीने का सही तरीका

-भोजन से आधा घंटे पहले कम से कम 2 गिलास पानी पीएं।
-भोजन करने के बाद भी तुरंत पानी ना पीएं। इसके 30 मिनट बाद पानी पीएं।
-बाहर से घर आने के बाद भी तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए।
-वर्काआउट से पहले व बाद में 1-2 गिलास पानी जरूर पीएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News