04 JUNTHURSDAY2020 5:06:55 AM
Nari

लाल या हरी, कौन-सी सब्जी खाने से मिलेगा क्या फायदा?

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 19 May, 2020 11:21 AM
लाल या हरी, कौन-सी सब्जी खाने से मिलेगा क्या फायदा?

विटामिन, मिनरल्स और पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों का सेवन हमारे लिए बहुत जरूरी है। जिस तरह हर सब्जी का रंग अलग होता है उसी तरह इसके गुण भी अलग होते हैं। जो हमें जरूरत के हिसाब से फायदे पहुंचाते हैं, आप भी इनके रंग से पोषक तत्वों का अंदाजा लगा सकते हैं कि आपकी जरूरत के हिसाब से कौन-सी सब्जी खाना है लाभकारी। 
 

लाल रंग की सब्जियां (स्वस्थ दिल)

लाल रंग की सब्जियों में टमाटर, गाजर, लाल शिमला मिर्च, चुकंदर,प्याज आदि आती हैं। इस रंग की सब्जियां दिल की बीमारी से राहत दिलाने, कैंसर सैल्स में रोकथाम, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने आदि का काम करती हैं। इन्हें अपने आहार में शामिल जरूर करें। सिर्फ लाल सब्जियां ही नहीं बल्कि लाल फल जैसे तरबूज, लाल अमरूद, अनार, स्ट्रॉबेरी, चेरी, लीची आदि भी सेहत को उतना ही फायदा पहुंचाते हैं जितना की सब्जियां।  

PunjabKesari

हरे रंग की सब्जियां (आंखों की रोशनी बढ़ाए)

इनमें मटर, बीन्स, पालक, साग, ब्रोकली, खीरा, मिर्च, भिंडी, करेले आदि आते हैं। विटामिन ए, ऑर्गेनिक मिनरल कॉम्पलेक्स, कैरेटीन आदि सहित कई तरह के पोषक तत्व इनमें भरपूर मात्रा में शामिल होते हैं। जिनका सेवन करने से आंखों का रोशनी तेज होने के साथ-साथ दिमाग तेज, एनर्जी लेवल बूस्ट होता है। इसके अलावा स्किन प्रॉब्लम के दूर करने के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। 

PunjabKesari

पीले रंग की सब्जियां (कोलेस्ट्रोल कंट्रोल)

पीली शिमला मिर्च, नींबू, पीला कद्दू, मकई आदि खाने से पाचन तंत्र की गड़बड़ी ठीक हो जाती है। यह इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाता है। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने का भी काम करती हैं। कद्दू कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल करने का काम करता है। इसके अलावा पीले रंग के फल जैसे केला,पपीता, आम, पकी हुई नाशपति, पपीता आदि खाने से कब्ज और गले की जलन से छुटकारा मिलता है।

बैंगनी रंग की सब्जियां (बनाएं रखे जवां)

चुकंदर, जामुना पत्तागोभी, बैंगन आदि इसमें शामिल हैं। इस रंग की सब्जियां एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। इनका सेवन करने से बढ़ती उम्र में होने वाली परेशानियों से बहुत राहत मिलती है। इसके अलावा आप फ्रेशनेस महसूस करते हैं। त्वचा को जवां बनाए रखने फाइन लाइंस कंट्रोल करने में भी यह बहुत मददगार हैं। 

PunjabKesari

Related News