16 APRTUESDAY2024 9:07:56 AM
Nari

प्लास्टिक की बोतल से बनाएं अलग-अलग क्रिएटिव चीजें

  • Updated: 18 Jul, 2017 02:10 PM
प्लास्टिक की बोतल से बनाएं अलग-अलग क्रिएटिव चीजें

जैसे-जैसे जमाना बदलता जा रहा है लोगों की क्रिएटिविटी बढ़ती जा रही है। कुछ लोग ऐसे भी है जो अपने घरों में पड़ी बेकार चीजों से क्रिएटिव सामान बने लेते है और सजावट का जरिया बना लेते है। इन बेकार और पुरानी चीजों से बने सामान घर कोई स्टाइलिक तो देते ही साथ हमारी काफी पैसा बचा देते है। अब आप सोच रहे होंगे कि कौन सी बेकार चीजें। पुरानी साड़ी, प्लॉस्टिक कप और पुराने टायर और प्लॉस्टिक बोतल को भी आप दोबारा से इस्तेमाल कर सकते है और कई खूबसूरत जरूरी चीजें बना सकते है। आइए हम आपको प्लॉस्टिक की बोतल के साथ कई नई-नई चीजें बनाना सिखाते है जो बच्चों के भी काफी काम आएंगी। 

 

PunjabKesari

 

1. ज्वैलरी स्टैंड 

PunjabKesari

आप पुरानी प्लॉस्टिक बोतल से ज्वैलरी स्टैंड बना सकते है। इसके लिए  कुछ बोतलों के नीचे वाले हिस्से को काट लें। फिर उनके बीच वाले जोड़ में ड्रिल की मदद से छेद कर दें। अब एक लोहे की स्टिक लेकर उसमें बराबर डिसटैंस रखकर फिट कर दें। अाप इस तस्वीर के जरिए ऐसा आईडिया लें सकते है। 

2. मनी बॉक्स 

PunjabKesari

कुछ बच्चों को पैसे इकट्ठा करके रखने की आदत होती है और वह मार्कीट से मिलने वाली गुलक खरीदकर लाते है। ऐसे में पैसे खर्च करने के बजाएं प्लॉस्टिक की बोतल से बनाएं गुलक। इसका आईडिया भी आप यहां से ले सकते है। 

3. कैंडी स्टैंड 

PunjabKesari

बच्चों के कैंडी खाने को बहुत शौंक होता है। ऐसे में टेबल पर कैंडी जाने के लिए प्लॉस्टिक बोतल का सहारा लें। बोतलों के नीचे वाले भाग को काटकर एक-दूसरे के साथ ग्लू की मदद से चिपका दें। फिर अलग-अलग बॉक्स में अलग-अलग कैंडी डालकर रख दें। 

4. सामान स्टोर करने की किट 

PunjabKesari

बोतल के दो नीचे वाले भाग लें और उनको आपस में जोड़कर मार्कीट से मिलने वाली छोटी जिप सूई की मदद से जोड़ें। आप इस किट में कोई भी छोटा-छोटा सामान जैसे ईयरिंग्स, रिंग्स, चैन या टॉफियां डालकर रख सकते है। 

5. मसाले डालने का डिब्बा

PunjabKesari

आप इस बोतल की मदद से मसाले डालने वाले क्रिएटिव डिब्बे बना सकते है। इससे किचन को डिफरैंट लुक मिलेगा।

Related News