20 APRSATURDAY2024 8:28:20 AM
Nari

लंबे समय से है जुकाम तो हो सकते हैं ये कारण

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Jan, 2018 12:00 PM
लंबे समय से है जुकाम तो हो सकते हैं ये कारण

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम है। सर्दी-जुकाम होने पर सिरदर्द, गले में परेशानी, नाक बहना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वैसे तो यह 5 से 7 दिन तक रहता है लेकिन अगर इससे ज्यादा दिन जुकाम रहे तो एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर लें। इसके अलावा जुकाम ज्यादा देर रहने के और भी कई कारण हो सकते है। आज हम आपको बताते हैं कि लंबे समय तक सर्दी-जुकाम होने के क्या कारण हो सकते है। 

सर्दी-जुकाम होने के कारण


कम पानी पीना
PunjabKesari
गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में लोग कम पानी पीते हैं जिससे शरीर हाइड्रेट नहीं रहता। लिक्ड चीजों का कम सेवन करने से थकान और डिहाईड्रेशन हो सकती है। वहीं, जब आप बीमार होते है तो शरीर को अधिक पानी की जरूरत होती है। एेसे में जूस, पानी और सूप अधिक पीएं। 

 गलत खानपान 
अक्सर लोग बीमार होने पर खाना-पीना छोड़ देते हैं या फिर मसालेदार चीजों का सेवन करते हैं,जोकि आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती है। दरअसल, बीमार होने पर शरीर को अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती हैं। एेसे में जुकाम होने पर पौष्टिक आहार लें। खानपान सही न रखना भी लंबे समय तक जुकाम रहने का कारण है।

 तनाव
आजकल अधिकतर लोग तनाव से ग्रस्त है। कई शोधों में पाया गया है कि तनाव कई बीमारियों की वजह बनता है। अगर आपको भी लंबे समय से जुकाम है तो एक बार डॉक्टरी जांच जरूर करवाएं क्योंकि तनाव भी इसका कारण हो सकता है।

 एक्सरसाइज 
जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज भी सेहत को नुकसान पहुंचाती है। वहीं, बीमार होने पर एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि जुकाम होने पर एक्सरसाइज की जा सकती है। एक्सरसाइज करें लेकिन ज्यादा नहीं क्योंकि यह भी तनाव का कारण बन सकती है।

भरपूर नींद न लेना
PunjabKesari
अक्सर बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग भरपूर नींद नहीं ले पाते, जिसके कारण उनका जुकाम ठीक नहीं होता। एेसे में जुकाम होने पर पूरी नींद लें इससे आपको जल्द आराम मिलेगा।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News