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डिनर के बाद किया 1 काम नहीं बढ़ने देगा वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Feb, 2019 04:31 PM
डिनर के बाद किया 1 काम नहीं बढ़ने देगा वजन

बढ़ा हुआ वजन भला किसे अच्छा लगता है। हालांकि मोटापा कम करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं लेकिन इससे कोई खास फायदा नहीं होता। वजन कम करने के लिए आपको हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के साथ सही आदतें अपनाने की भी जरूरत होती है। अगर आप सिर्फ 1 आदत को रोजाना फॉलो करें तो हफ्तेभर में वजन घटा सकते हैं।

 

45 मिनट की व्यायाम से ज्यादा फायदेमंद है रात की सैर

कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि रात के खाने के बाद टहलने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, डिनर के बाद सिर्फ 15 मिनट की सैर टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी कम करती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि रात के समय चलना दिन की 45 मिनट की एक्सरसाइज या सैर से भी ज्यादा फायदेमंद है।

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क्यों जरूरी है डिनर के बाद सैर?

पैदल चलना या टहलना एक प्राकृतिक व्यायाम है। यह सबसे आसान भी है और सुरक्षित भी। रात को खाना खाने के बाद टहलना न सिर्फ भोजन के ठीक तरह से पाचन के लिए जरूरी है बल्कि इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। दरअसल, रात को सैर करने से आपका खाना आसानी से बच जाता है और शरीर का एक्स्ट्रा फैट भी बर्न होता है।

 

कितनी देर बाद टहलना चाहिए?

खाने खाने के करीब 15 मिनट की देरी के बाद टहलना चाहिए। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि खाने के तुरंत बाद टहलने से पेट में पाचन की प्रारंभिक क्रिया में देरी हो जाती है। साथ ही खाने के बाद आपको लम्बी दूरी के लिए नहीं चलना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा 500 मीटर तक चलें।

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डिनर के बाद सैर करने के फायदे

तनाव भी होता है दूर

रात को खाने के बाद टहलना आपके मस्तिष्क में पाजिटिविटी का संचार करता है। आपको रात में अच्छी नींद आती है जिससे आपकी दिनचर्या नियमित होती है। साथ ही इससे तनाव और डिप्रेशन की समस्या भी नहीं होती।

 

तेज याददाश्त

शोध के अनुसार, रात को सैर करने वाले लोगों में बढ़ती उम्र के साथ याददाश्त कम होने और डिमेंशिया जैसी समस्या की आशंका भी कम हो जाती है।

 

डायबिटिज

डायबिटिज में आहार पर नियंत्रण करने से काफी राहत मिलती है। यदि खाने के बाद हर दिन 30 मिनट पैदल चलना शुरू किया जाए तो टाइप-2 डायबिटिज के खतरे को भी कम कर सकते हैं।

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दिल रहेगा स्वस्थ

शोध के अनुसार, खाने के बाद 15 -20 मिनट की सैर दिल को भी स्वस्थ रखती है। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर पर काबू पाने में भी मदद मिलती है।

 

दर्द में राहत

हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द होने पर भी पैदल चलना एक कारगर उपाय है। इससे दर्द में राहत मिलती है। शरीर की कार्यप्रणाली दुरुस्त होती है और गतिशीलता आती है।

 

रात को सैर करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

डिनर के बाद टहलने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपका खाना दिन के ब्रेकफास्ट व लंच से अधिक कैलोरी वाला ना हो। ऐसा इसलिए क्योंकि हैवी भोजन के बाद शरीर उसे पचाने की कोशिश करता है। ऐसे में तुरंत सैर करने से रक्त प्रवाह तेज हो जाने के कारण दिल को दोहरी मेहनत करनी पड़ती है, जिससे कोई फायदा नहीं होता। ऐसे में बेहतर होगा कि हल्का डिनर करने के बाद ही आप टहलने के लिए जाए अन्यथा नहीं। अगर आप हैवी भोजन के बाद सैर करना चाहते हैं तो कम से कम एक घंटे का इंतजार करें।

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