Twitter
You are hereNani Ma ke nuskhe

स्किन पर क्यों पड़ती हैं झाइयां? देसी नुस्खें आएंगे काम

स्किन पर क्यों पड़ती हैं झाइयां? देसी नुस्खें आएंगे काम
Views:- Wednesday, November 14, 2018-9:22 AM

खूबसूरत और क्लियर स्किन पाना तो हर किसी की ख्वाहिश होती है लेकिन कई बार चेहरे पर अनचाहे दाग और धब्बे उभर आते हैं। उन्हीं दाग-धब्बों का एक रूप झाइयां भी हैं। धूल-मिट्टी या फिर किसी अन्य कारणों से चेहरे पर झाइयां पड़ जाती हैं जो देखने में काफी भद्दी लगती है। ऐसे में आज हम आपको झाइयां दूर करने के टिप्स और इसके कुछ कारण बताएंगे, जिससे आप इस समस्या से पहले ही बच सकती हैं।

 

1. किस स्किन पर पड़ती हैं झाइयां?
झाइयां किसी भी चेहरे पर पड़ सकती हैं लेकिन जिन महिलाओं की स्किन बहुत ज्यादा सेंसटिव होती है उनके चेहरे पर झाइयां जल्दी पड़ जाती हैं। इसके अलावा प्रैग्नेंसी के दौरान व बाद भी कुछ महिलाओं के चेहरे पर झाइयां पड़ जाती हैं, जिसका कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना है।

PunjabKesari

2. झाइयां पड़ने के कारण
चेहरे पर झाइयां पड़ने का एक कारण मुंहासे भी है। इसके कारण चेहरे पर निशान पड़ जाते हैं, जो धीरे-धीरे झाइयां का रूप लेते हैं। वहीं जो लोग धूप में ज्यादा रहते है उनके चेहरे पर ब्राउन कलर के धब्बे पड़ने शुरू हो जाते हैं। पोषक तत्वों, विटामिन सी, ई और बी कॉम्प्लेक्स की कमी, स्वभाव में चिड़चिड़ापन, इम्यून सिस्टम का ठीक न होना, खून की कमी और कब्ज आदि भी झाइयां पड़ने का कारण हैं। इसके अलावा जो महिलाएं गर्भनिरोधक दवाओं का अधिक सेवन करती हैं उन्हें भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

 

3. सबसे पहले रखें इन बातों का ख्याल
स्किन को सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचाए। जब भी बाहर जाए तो त्वचा पर सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं। सिर, चेहरे और बाजूओं को टोपी, दुपट्टा और छाते से ढककर रखें।

PunjabKesari

4. झाइयों को दूर करने के घरेलू उपाय
-शहद और नींबू का रस

1 चम्मच शहद में 5 बूंदे नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो चेहरा धो लें। 1 हफ्ते तक लगातार इसका इस्तेमाल करने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

PunjabKesari

-गुलाब जल और चंदन पाउडर
चेहरे पर पड़ी झाइयों से राहत पाने करने के लिए 1 चम्मच गुलाबजल में 2 चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर लगाएं। आधे घंटे के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 4 बार इस पेस्ट का यूज करें।

 

-हल्दी पाउडर
1 चम्मच हल्दी पाउडर और नींबू के रस को मिलाकर करीब 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इस मिश्रण को रात को सोने से पहले पूरे दिन में एक बार जरूर लगाएं।

 

-सेब का सिरका
सेब के सिरके को पानी में मिलाकर प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। फिर 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। रोजाना दिन में 2 बार यह पेस्ट लगाने से आपको जल्दी झाइयों से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

-आयुर्वेदिक इलाज है एलोवेरा
झाइयों से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा आयुर्वेदिक और बेस्ट तरीका है। एलोवेरा जेल और शहद को मिक्स करके चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें।

 

-संतरे का छिलका
संतरे के छिलकों को सूखाकर पीस लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच नींबू का रस, दूध और शहद मिक्स करें। 20 मिनट इसे लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे आपको जल्दी झाइयों से छुटकारा मिल जाएगा

 

-मसूर दाल का फेस पैक
मसूर दाल डेड स्किन निकालकर त्वचा को नमी देती है और यह झाइयों को भी दूर करती है। इस पैक को बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच मसूर दाल, 3 चम्मच दूध, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच नीबू का जूस मिक्स करें। इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: