21 OCTMONDAY2019 5:40:07 AM
Nari

सर्दियों में क्यों फटती है एड़ियां? घरेलू तरीकों से करें इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Dec, 2018 09:53 AM
सर्दियों में क्यों फटती है एड़ियां? घरेलू तरीकों से करें इलाज

रूखी स्किन के साथ-साथ सर्दियों में फटी एड़ियों की समस्या भी आम देखने को मिलती है। ज्यादा समय जुराबें डालने और दिनभर बाहर चलने-फिरने के कारण भी पैरों की त्वचा सख्त होकर फटने लग जाती है। ऐसे में फटी एड़ियों की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू तरीके भी ट्राई कर सकते है।

सर्दियों में क्यों फटती हैं एड़ियां?

सर्दियों के शुष्क मौसम की वजह से त्वचा अपनी नमी खोने लगती है जिसकी वजह से होंठ और एड़ियां सख्त होकर फटनी शुरू हो जाती है। ऐसा पानी की कमी से भी होता है इसलिए सर्दियों के मौसम में भी 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं। इसके अलावा शरीर में कैल्शियम की कमी होने के कारण भी सर्दियों में एड़ियां खुरदरी होकर फटने लगती है।

PunjabKesari

फटी एड़ियों का घरेलू इलाज
जैतून का तेल

जैतून का तेल एक प्राकृतिक मॉस्चराइजर है। रात को सोने से पहले इससे पैरों की मसाज करें। इससे पैरों की त्वचा मुलायम रहेगी और एड़ियां फटेगी भी नहीं।

PunjabKesari

ग्लिसरीन

2 टीस्पून ग्लिसरीन, गुलाबजल और ½ टीस्पून नींबू का रस मिलाकर पैरों पर लगाकर मोजे पहनें। इससे बदबू और फटी एड़ियों की परेशानी दूर होगी।

जोजोबा तेल

1 टेबलस्पून जोजोबा तेल को आटे में मिलाकर रात को सोने से पहले लगाएं और फिर सुबह ठंडे पानी से पैर धोेएं। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से एड़िया सॉफ्ट हो जाएगी।

नींबू का रस और वैसलीन

10-15 मिनट तक पैरों को गर्म पानी में भिगो कर कपड़े से अच्छी तरह सूखा लें। इसके बाद वैसलीन में नींबू का रस मिक्स करके पैरों की हल्सी मसाज करें। इससे 2 दिन में आपको फटी एड़ियों से राहत मिल जाएगी।

PunjabKesari

शहद

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद को 1 बाल्टी गर्म पानी में मिलाकर 15-20 मिनट तक पैरों को उसमें भिगोएं। इसके बाद क्रीम से मसाज करें। इससे ना सिर्फ फटी एड़िया ठीक होगी बल्कि वह सॉफ्ट और मुलायम भी रहेगी।

विटामिन E

विटामिन E कैप्सून में से तेल निकाल कर 15-20 मिनट तक पैरों की मसाज करने पर भी आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

देसी घी

रात में सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ करें। फिर देसी घी में बोरिक पाउडर मिलाकर दरारों में भरें और मोजे पहनकर सो जाए। ऐसा 3-4 दिन तक करने से फटी एड़ियां ठीक हो जाएंगी।

PunjabKesari

सर्दियों में कैसे रखें फटी एड़ियों का ख्याल

-फटी व बेजान एड़ियों के लिए नारियल तेल एक अच्छा घरेलू उपाय है। ये एड़ी की नमी को बनाए रखता है। इसके अलावा ये फंगस जैसे बैक्टीरिया संक्रमण से भी एड़ी को सुरक्षित रखता है। सर्दियों में रोजाना नारियल तेल से मसाज करें।

-स्क्रबिंग से ना सिर्फ पैर मुलायम होते हैं बल्कि इससे डेड स्किन भी निकल जाती है। बेहतर रिजल्ट के लिए एड़ियों को गर्म पानी में डुबाकर रखें और फिर मसाज करें।

-रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह धोकर सूखा लें। इसके बाद वैलसीन, क्रीम या नारियल तेल से मसाज करके जुराबें पहन लें।

PunjabKesari

-एड़ियों को फटने से बचाने के लिए जरूरी है कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा ढंककर रखें। सुबह नहाने के बाद पैरों में मॉइश्चराइजर लगा लें। साथ ही धूप में बैठकर पैरों की अच्छी तरह मालिश भी करें।

-अगर आपकी फटी एड़ियों में से खून निकल रहा है तो नीम की पत्तियों को पीसकर हल्दी के साथ मिलाकर लगाएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

-रात को सोने से पहले पैरों को साफ करके उन पर गुनगुना मोम लगाने से भी फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं। -अगर आप सर्दियों में घर पर मोजे नहीं पहनते तो उनपर नहाने के बाद सरसों या नारियल का तेल लगा लें। इससे एड़ियां फटने की संभावना कम हो जाती है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News