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जिम नहीं, ये 5 चीजें खाएं और हफ्ते में घटाएं मोटी तोंद

जिम नहीं, ये 5 चीजें खाएं और हफ्ते में घटाएं मोटी तोंद
Views:- Saturday, March 24, 2018-2:06 PM

वजन कैसे कम करें : मोटापा आज हर 5 में 3 शख्स के लिए मुसीबत का कारण बना हुआ है। यह फिगर तो खराब करता ही है, साथ ही में यह अन्य कई खतरनाक बीमारियों को भी न्योता देता है। बढ़ते वजन को सही समय पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी है क्योंकि वजन कम होगा तभी आप लंबी उम्र तक हैल्दी रह पाएंगे। वजन को कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज और जिम में पसीना बहाने को ही बेहतर विकल्प मानते हैं लेकिन कुछ लोगों के पास इतना समय नहीं कि वह जिम जा सकें या कुछ लोग हैल्थ प्रॉब्लम्स के चलते जिम में लंबा समय तक एक्सरसाइज नहीं कर पाते। ऐसे लोगों के लिए हम गजब के टिप्स लाए हैं। बस आपको अपनी डाइट सही करनी हैं, चलिए आज हम बताते हैं कि जिम ना जाने वाले लोग कैसे वजन को तेजी से कम कर सकते हैं। 

1. भरपूर पानी
सबसे पहले तो अपनी दिनचर्या में पानी को महत्व दें। खूब सारा पानी पीएं। आप सादे पानी के साथ गुनगुने पानी में शहद, नींबू पानी, पुदीना पानी का सेवन भी करें क्योंकि यह विषैले तत्वों को जल्दी बाहर निकालने में मददगार है जिससे वजन भी तेजी से कम होता है। कम से कम 10 से 15 गिलास पानी जरूर पीएं।

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2. हरी सब्जियां खाएं
हरी सब्जियों का सेवन करें इसमें विटामिन और मिनरल जैसे तत्व भरपूर होते हैं। शरीर के लिए यह बहुत फायदे होते हैं क्योंकि पानी से भरपूर यह सब्जियां तेजी से वजन घटाती हैं। खीरे व पत्तागोभी का सेवन करें।


3. फल
डाइट में फल जरूर शामिल करें। रोजाना सुबह एक सेब जरूर खाएं। इसके साथ-साथ तरबूज, पपीता, संतरा आदि भी जरूर शामिल करें। लाल रंग की खट्टा करौंदा जिसे क्रेनबेरी भी कहते हैं इसके जूस कासेवन करें क्योंकि इसके जूस में ऑर्गेनिक एसिड काफी मात्रा में होता है जो डायजस्टिव एंजाइम को बढ़ावा देता है। यह एंजाइम खाने को पचाने में मदद करती है और इससे शरीर में जमा अतिरिक्त वसा भी समाप्त होता है।


4. ओमेगा-3 फैटी एसिड
ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। मांसाहारी लोग इसे मछली के जरिए ले सकते हैं। अगर आप वेजिटेरियन हैं तो नट्स खाएं। जैसे अखरोट, बादाम आदि।


5. सुबह-सुबह खाएं कच्चा लहसुन 
रोजाना लहसुन की दो-तीन कलियां चबाना आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे वजन तेजी से कम तो होता ही है साथ ही रक्त प्रवाह सही होता है और एसिडिटी की परेशानी भी नहीं होती। 


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1. जंकफूड व मीठे से परहेज
पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो फास्ट फूड, जंक फूड व मीठे को एकदम ना कह दें। यहीं खाना तेजी से वजन को बढ़ाता है। मसालेदार चीजों का सेवन भी कम करें। मीठे पदार्थ, शरीर पर अतिरिक्त चर्बी जमा करते हैं जो शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे पेट और जांघों पर जमा हो जाती है और मोटापे का कारण बनती हैं।


इन टिप्स को लगातार हफ्ता अपनाएं, आपको खुद-ब-खुद फर्क दिखाई देगा। 
 


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