19 JULFRIDAY2019 2:59:27 AM
Nari

कद्दू की सब्जी में छिपा है 10 बीमारियों का इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Nov, 2018 04:10 PM
कद्दू की सब्जी में छिपा है 10 बीमारियों का इलाज

पौष्टिकता से भरपूर कद्दू की सब्जी केवल खाने में स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। फिर भी कद्दू की सब्जी खाना कुछ ही लोग पसंद करते हैं और बच्चे तो इसका नाम सुनते ही दूर भागते हैं। मगर विटामिन्स, फाइबर, फोलेट, पोटेशियम, कॉपर और मैग्नीशियम के गुणों से भरपूर कद्दू की सब्जी सेहत की कई प्रॉब्लम को दूर करने में मददगार होती है। चलिए जानते हैं कि कद्दू खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।
 

1. आंखों की रोशनी होती है तेज
विटामिन ए से भरपूर होने के कारण कद्दू की सब्जी का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद होता है। एक कप कद्दू का रोजाना सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

PunjabKesari

2. मजबूत इम्यून सिस्टम
कद्दू में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

3. वजन घटाने में मददगार
इसमें कैलोरी कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसे खाने से बार-बार भूख नहीं लगती। इससे पेट भरा रहता है और आप ओवरइटिंग नहीं करते, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

4. खूबसूरत त्वचा
कद्दू में विटामिन ए, विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन जैसे तत्व होते हैं, जोकि प्राकृतिक रूप से त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए मदद करते हैं। कद्दू खाने ही नहीं बल्कि इसका पैक बनाकर लगाने से भी खूबसूरती भी बढ़ती है।

PunjabKesari

5. दिल को रखे स्वस्थ
इसका सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहता है, जिसस दिल स्वस्थ रहता है। अगर आप दिल के मरीज भी है तो भी इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद है।

6. गले के लिए फायदेमंद
इस मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम और गले में खराश की समस्या आम देखने को मिलती है। ऐसे में गर्मा-गर्म कद्दू की सब्जी या इसका सूप पीने से इन सभी परेशानियों से राहत मिलेगी।

7. पेट को रखें दरूस्त
कद्दू में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में होता है इसलिए इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है। साथ ही इससे एसिडिटी और पेट की जलन से भी राहत मिलती है।

PunjabKesari

8. कैंसर से बचाव
कद्दू में एेसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाएं जाते हैं, जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। ऐसे में रोजाना कद्दू की सब्जी, सूप या स्नैक्स के रूप में इसका सेवन करने से आप कैंसर के खतरे से बचे रहते हैं।

9. तनाव को करें दूर
इसका सेवन करने से तनाव, अनिद्रा, गुस्सा और डिप्रेशन जैसी समस्याएं दूर रहती हैं। इसके अलावा पका कद्दू खाने से स्मरण-शक्ति भी बढ़ती है।

10. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद
कद्दू में विटामिन सी पर्याप्‍त मात्रा में होता है। इससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा कंट्रोल में रहती है और बढ़ी हुई शुगर की मात्रा भी कम हो जाती है। डायबिटीज रोगियों को हफ्ते में कम से कम 2 बार कद्दू का सेवन करना चाहिए।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad