19 APRFRIDAY2024 12:10:58 PM
Nari

प्रेग्नेंसी में जरा संभल कर इस्तेमाल करें ये ब्यूटी प्रॉडक्ट्स क्योंकि...

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 28 Aug, 2018 06:42 PM
प्रेग्नेंसी में जरा संभल कर इस्तेमाल करें ये ब्यूटी प्रॉडक्ट्स क्योंकि...

प्रेग्नेंसी में सेहत के साथ-साथ स्किन केयर भी बहुत जरूरी है। गर्भावस्था में जरूरत से ज्यादा ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल भी होने वाले बच्चे के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसके पीछे का कारण है मेकअप प्रॉडक्टस में इस्तेमाल होने वाले कैमिकल्स। अगर आप भी गर्भवती हैं और मेकअप करने की शौकीन हैं तो पहले जान लें इसके नुकसान। 


1. शैम्पू
कुछ महिलाएं हर रोज शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं। प्रेग्नेंसी में माइल्ड शैम्पू लगाना चाहिए। इसमें मौजूद कृत्रिम प्रसाधनों से त्वचा का रंग काला होना शुरू हो जाता है। कई बार खुजली और सिरदर्द की शिकायत भी हो सकती है। 

 

2. लिप कलर
लिप कलर यानि लिपस्टिक औरतों की पहली पसंद होती है। प्रेग्नेंसी में इसका इस्तेमाल कम करने की सलाह दी जाती है क्योंकि लिपस्टिक में पाया जाने वाला लेड गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। 

 

3. हेयर कलर 
आजकल बालों को कलर करने का भी बहुत ट्रेंड है। इसमें मौजूद रसायन एलर्जिक रिएक्शन का कारण बन सकते हैं। प्रेग्नेंसी में हेयर कलर की बजाए हिना का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

 

4. परफ्यूम
परफ्यूम सारा दिन शरीर को भीनी-भीनी सुगंध तो देते हैं लेकिन इसमें कई तरह के रसायन होते हैं जो प्रेग्नेंसी में हानिकारण परिणाम देते हैं। इस समय होने वाले हार्मोनल से त्वचा सेंसिटीव होनी शुरू हो जाती है। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News