14 OCTMONDAY2019 11:58:29 AM
Nari

इस एक स्पेशल तेल से रोकें बालों का झड़ना

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 04 Oct, 2019 05:08 PM
इस एक स्पेशल तेल से रोकें बालों का झड़ना

क्या आप भी टूटते-झड़ते बालों से परेशान हैं ? प्याज का ऑयल आपके टूटते-झड़ते बालों को ठीक करने का काम करता है। लंबे और घने बाल हर लड़की का सपना होता है। बालों की समस्या न केवल महिलाओं को परेशान करती है बल्कि लड़के भी कई बार इस प्रॉब्लम की चपेट में आ जाते हैं। मगर अच्छी बात ये है कि बालों से जुड़ी हर समस्या का समाधान है प्याज का तेल।

Related image,nari

प्याज का रस कई तरह से बालों को पोषित करता है। टूटते झड़ते बाल, पतले बाल, डल और डैमेज बाल या फिर समय से पहले सफेद होते बालों की समस्या को प्याज का रस बहुत जल्द ठीक करता है। आप चाहें तो प्याज का रस बालों में लगाएं या फिर इसकी मदद से एक ऑयल तैयार कर लें।

प्याज का तेल बनाने का तरीका...

यूं तो मार्किट में बहुत से Onion Oil मौजूद हैं, मगर आप चाहें तो इसे आसानी से घर में बना सकते हैं। घर पर प्याज का तेल बनाने के लिए नारियल के तेल को अच्छी तरह गर्म करें, गर्म होने के बाद तेल में बारीक-बारीक कटे प्याज डालें। आप चाहें तो साथ में करी पत्ता भी डाल सकते हैं। एक बार जब प्याज अच्छे से कुक हो जाएं तो गैस बंद कर दें। ऑयल ठंडा होने के बाद उसे मलमल के कपड़े में छान लें। इस तैयार तेल को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लें।

Image result for coconut oil with onion juice,nari

ऑयलिंग करने का तरीका

इस तेल का उपयोग सिर धोने से लगभग 2 घंटा पहले करें। अगर आप चाहें तो आप इसे रात भर भी बालों में लगाकर रख सकते हैं। ध्यान रखें कि ऑयलिंग करते वक्त हल्के हाथ से स्कैलप की मसाज करें। जल्द असर देखने के लिए हफ्ते में दो बार जरुर करें अप्लाई।

विटामिन-E और प्याज का रस

आप चाहें तो प्याज के रस में 2 से 3 विटामिन-E के कैप्सूल मिक्स करके भी ऑयल तैयार कर सकते हैं। इसे भी आप हफ्ते में 2 बार जरुर अपने बालों में लगाएं। इससे आपके बाल शाइनी बनेंगे।

Image result for vitamin e capsules for hair,nari

ऐलोवेरा जेल और प्याज का रस

एक चम्मच ऐलोवेरा जेल में 2 चम्मच प्याज का रस मिक्स करें। इसे बाल धोने से 2 घंटा पहले अपने बालों में लगाएं। ऐलोवेरा जेल बालों को मजबूती देगा और प्याज के रस से आपके बाल तेजी से ग्रो करेंगे।

सरसों के तेल में करें मिक्स

जिन लोगों के बाल उम्र से पहले सफेद हो चुके हैं, उन्हें सरसों के तेल में प्याज का रस मिक्स करके अपने बालों में लगाना चाहिए। सरसों के तेल में मौजूद विटामिन B-6 सफेद हो चुके बालों को फिर से नॉरिश करने का काम करती है।

तो इस तरह प्याज की मदद से आप 4 तरह के हेयर ऑयल घर पर ही आसानी से तैयार कर सकती हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News