19 APRFRIDAY2024 3:49:31 PM
Nari

प्रैग्नेंसी में खराब लाइफस्टाइल बनाए बच्चे को कमजोर

  • Updated: 03 Apr, 2017 12:52 PM
प्रैग्नेंसी में खराब लाइफस्टाइल बनाए बच्चे को कमजोर

पेरेंटिंग: कहते है कि बिना मां बने औरत कोई अस्तित्व नहीं होता।  प्रैग्नेंसी का अहसास ऐसा हो, जिसे हर औरत अपनी जिंदगी में पाना चाहती है। गर्भावस्था के दौरान जरा सी लापरवाही मां और बच्चे दोनों की नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में अपने लाइफस्टाइल पर कुछ खास ध्यान रखने की जरूरत है। अपनी कुछ आदतों में बदलाव करें, ताकि होने वाला बच्चा हैल्दी हो। आज हम आपको कुछ इन्हीं आदतों के बारे में बताएंगे, जिसे गर्भवती महिला को अपनी दिनचर्या में अपनाना चाहिए। 


- मॉडर्न समय में ज्यादातर महिलाएं ऑफिस जॉब करती हैं। फिर बिजी लाइफ के चलते है, बाहर के चीजों जैसे फास्टफूट का ज्यादा सेवन करते है, जो प्रैग्नेंट महिला को नुकसान पहुंचा सकते है।  


- प्रैग्नेंसी के शुरूआती दिनों में तली और भुनी चीजों से परहेज करें क्योंकि ज्यादा चिकना खाने से बच्चे के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है, बच्चे में मोटापे का कारण बनता है।  

- प्रैग्नेंसी दौरान ज्यादा मीठा खाने से परहेज करें क्योंकि गर्भावस्था में मीठा खाने से बच्चा का वजन बढ़ सकता है। उसमें मोटापे के चांसेज बढ़ सकते है। 


- इन दिनों प्रैग्नेंट महिला को कैलोरी, प्रोटीन, लौह, विटामिन, प्रोटीन और अन्य सूक्ष्म पौष्टिक पदार्थों की जरूरत होती है क्योंकि स्तनपान के दौरान यह तत्व बच्चे को कमजोरी जैसी समस्या से दूर रखेंगे। 


- प्रैग्नेंसी  में धूम्रपान, शराब जैसी बुरी आदतों से परहेज करें क्योंकि इसका असर बच्चे की सेहत पर पड़ता है।  


- प्रैग्नेंट महिला को मेकअप का बहुत ही कम इस्तेमाल करना चाहिए। कहा जाता है कि ज्यादा चेहरा रगड़ने से बच्चे की स्किन पर असर दिखाई देता है। इसलिए बेहतर होगा कि मेकअप करने से परहेज करें। 

Related News