25 APRTHURSDAY2024 4:10:45 PM
Nari

ये 2 कारण बना रहे हैं प्रैग्नेंट महिलाओं को हार्ट अटैक का शिकार

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 08 Sep, 2018 03:30 PM
ये 2 कारण बना रहे हैं प्रैग्नेंट महिलाओं को हार्ट अटैक का शिकार

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में हार्मोनल चेंजेस होते रहते हैं। इनसे उनमें शारीरिक बदलाव भी आने लगता है जिसका सीधा असर महिलाओं के स्वस्थ पर पड़ता है। हाल ही में हुई रिचर्स में यह बात सामने आई है कि महिलाओं के गर्भवती होने के दौरान, बच्चे को जन्म देने या फिर प्रसव के दो महीने बाद तक दिल का दौरा पड़ने का खतरा रहता है। 
PunjabKesari

क्या कहती है रिसर्च


न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय लांगोन के सह लेखक श्रीपाल बेंगलोर ने कहा,'एक दशक की सबसे बड़ी रिसर्च करने के बाद यह बात साबित हुई है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर और दिमाग तनावपूर्ण होता है। इससे शारीरिक परिवर्तन हो सकते हैं और यह संभावित रूप से उन जोखिम वाले कारकों पर से पर्दा उठाती है जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है।'

 

मोटापे और मधुमेह की समस्या

PunjabKesari

रिसर्च में यह बात भी पता चली है कि महिलाओं में मोटापे और मधुमेह की समस्या बढ़ती ही जा रही जो हार्ट अटैक का प्रमुख कारण है। इस रिसर्च को करने के लिए शोधकर्ताओं ने कई हॉस्पिटल में दर्ज लगभग 49,829,753 जन्मों का विश्लेषण किया और पाया कि प्रसव के दौरान 1,061 महिलाओं को दिल का दौरा पड़ा है। 

 

इन महिलाओं को होता है हार्ट अटैक का खतरा

बड़ी उम्र में मां बनने वाली महिलाओं को हार्ट अटैक होने का खतरा 5 गुना ज्यादा बढ़ जाता है। अगर आप भी 35 से 40 साल की उम्र में मां बनने वाली है तो हर महीने खुद का चैकअप करवाती रहीं। इसके साथ ही अपने वजन और डायबिटीज को कंट्रोल में रखें। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News