18 SEPWEDNESDAY2019 6:19:34 AM
Nari

प्रेग्नेंसी में भी बनाएं रखें चेहरे की चमक, इन बातों का रखें ध्यान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Feb, 2019 12:25 PM
प्रेग्नेंसी में भी बनाएं रखें चेहरे की चमक, इन बातों का रखें ध्यान

मां बनने का अहसास बहुत खास होता है, लेकिन प्रेग्नेंसी के वक्त शरीर में बहुत से बदलाव होते है, इनमें स्किन में आने वाले बदलाव भी शामिल हैं। ऐसे में अगर आप खुद का अच्छे से ख्याल नहीं रखती तो आपको स्किन से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए प्रेग्नेंसी के वक्त आपको अपनी स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स से आप कैसे निजात मिल सकती है।

 

प्रेग्नेंसी में स्किन से जुड़े बदलाव

इन दिनों महिलाओं के चेहरे और शरीर की त्वचा बदरंग और धब्बेदार हो जाती है तो कई महिलाओं की स्किन में इस दौरान एक खास तरह की चमक आ जाती है। प्रेग्नेंसी में त्वचा के रंग में बदलाव के आने की खास वजह शरीर में रक्त संचार का घटना, बढ़ना, प्रेग्नेंसी में शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा में बैलेंस बिगड़ जाना होता है, जिसकी वजह से कई महिलाओं के चेहरे पर दाने, मुंहासे या अन्य और कई तरह की प्रॉब्लम हो जाती हैं।

PunjabKesari
पर्याप्त नींद लें

भरपूर आराम आपको दिन के दौरान ज्यादा एनर्जी देगा और डार्क सर्कल को रोक देगा जो प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी स्किन को खराब कर सकते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान हेल्दी और ब्युटीफूल स्किन की खास वजह पूरी नींद लेना होता है।

 

पर्याप्त पानी पिएं

यह आपके शरीर से विषैले पदार्थों को फ्लश करने में मदद करता है। पानी आपके शरीर में एमनियोटिक द्रव्य की सही मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है जो आपके और आपके बच्चे के हेल्थ के लिए अच्छा होता है। अगर आप प्रेग्नेंसी में पानी के स्वाद को पसंद नहीं करते हैं, तो नारियल पानी को भी अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

हार्श साबुन का इस्तेमाल करें

हार्श साबुन आपकी स्किन के नेचुरल ऑइल को हटा सकता है, इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान मॉइश्चराइजिंग बॉडी वॉश या फेशियल क्लींजर का ही इस्तेमाल करें। इन चीजों का इस्तेमाल स्किन की चमक को बनाएं रखता है और रूखेपन को भी दूर करता है।

 

सनस्क्रीन लगाएं

प्रेग्नेंसी के दौरान हर समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन ऑइली है या आप फेस पर कील-मुहांसे हैं, तो ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल करें जिनमें ग्लाइकोलिक एसिड, अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड, सामयिक एरिथ्रोमाइसिन की मात्रा हो। इन चीजों का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
PunjabKesari

Related News