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प्रेग्नेंट महिला के लिए जानना जरूरी है ये 7 हैल्थ टिप्स

प्रेग्नेंट महिला के लिए जानना जरूरी है ये 7 हैल्थ टिप्स
Views:- Friday, January 11, 2019-7:11 PM

प्रेग्नेंसी का 9 महीने का समय महिला के लिए बहुत खास होता है। इस दौरान शरीर में आए हार्मोनल बदलाव सेहत के साथ-साथ औरत के स्वभाव और व्यवहार पर भी असर डालते हैं। गर्भावस्था में खुशी, उदासी, गुस्सा, थकावट और कभी जरूरत से ज्यादा एनर्जी का अहसास होता है। हर तरह के अहसास को संभाल कर रखना ही हैल्दी प्रेग्नेंसी है। अच्छी डाइट के साथ-साथ आराम, एक्सरसाइज, योग और डॉक्टरी जांच जैसी छोटी-छोटी चीजें भी इस समय बहुत अहमियत रखती हैं। आपका भी प्रेग्नेसी पीरियड चल रहा है तो कुछ जरूर हैल्दी टिप्स के बारे में जानना बहुत जरूरी है जो आपके बहुत काम आ सकते हैं। 

 

प्रेग्नेंसी में फॉलो करें ये हेल्दी टिप्स 

नाश्ता करना जरूरी

पूरे दिन की डाइट में सबसे ज्यादा जरूरी नाश्ता करना है। अगर इस समय चपाती खाने का मन न  हो तो कैल्शियम और मिनरल्स से भरपूर आहार भी आप अपनी डाइट में शामिल सकती हैं। इसमें कॉर्नफ्लेक्स, ओट्स, दही, फ्रूट जूस, अंकुरित अनाज आदि जैसी चीजें शामिल की जा सकती हैं। जिससे आपको पोषण भी मिलेगा और खाना बनाने का समय भी बच जाएगा। 

 

हैल्दी स्नैक्स को दें अहमियत 

प्रेग्नेंसी में बार-बार भूख लगना आम बात हैं, ऐसे में कुछ भी खाने की बजाए हैल्दी स्नैक्स की तरफ ध्यान दें। इसमें आप फ्रूट सलाद, लो फैट दही, फैट फ्री पनीर, सूप आदि जैसी चीजें खा सकती हैं। 

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प्रीनेटल विटामिन लें

फोलिक एसिड और आयरन की कमी को पूरा करने के लिए प्रीनेटल विटामिन का सेवन करना बहुत जरूरी है। औरतों के स्वास्थ्य के लिए यह विटामिन बहुत जरूरी है और इससे बच्चे को जन्म के समय होने वाली बीमारियां का खतरा भी बहुत कम हो जाता है। 

 

फाइबर फूड्स का करें सेवन

शरीर में फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए फल और सब्जियां जरूर खाएं। इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, सलाद और फल, सूप या जूस जैसी चीजें हर दो घंटे बाद खाती रहें। 

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अल्कोहल और कैफीन से बनाएं दूरी

सिगरेट और शराब का सेवन सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। प्रेग्नेंसी में इस तरह की चीजों से दूरी बनाना बहुत जरूरी है। आप सोडे की बजाय जूस और नेचुरल ड्रिंक्स पी सकती हैं। 

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डॉक्टरी सलाह के बिना न लें दवाई

इस पीरियड में सेहत से जुड़ी परेशानी होना आम बात है। इसके लिए अपनी मर्जी से कोई भी दवा लेने की गलती न करें। इससे आपको और बच्चे की सेहत को नुकसान हो सकता है। 

 

फिजिकल एक्टिविटी भी बहुत जरूरी

प्रेग्नेंसी में जितना जरूरी हैल्दी डाइट का सेवन है, उतनी ही जरूरी फिजिकल एक्टिविटी भी है। इसका मतलब हैवी वर्कआउट या ज्यादा वजन उठाना बिल्कुल भी नहीं है लेकिन आप हल्की-फुल्की एक्सरसाइज, योगा, वॉकिंग, स्विमिंग आदी कर सकती हैं। रोजाना दिन में 30 मिनट फिजिकल एक्टिविटी के लिए जरूर निकालें। वर्कआउट के लिए आप एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर लें। 

 


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