23 APRTUESDAY2024 4:41:42 PM
Nari

प्रेग्नेंसी में होने वाली छोटी-मोटी तकलीफों के लिए कारगर है ये नुस्खे

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 16 Jul, 2018 01:42 PM
प्रेग्नेंसी में होने वाली छोटी-मोटी तकलीफों के लिए कारगर है ये नुस्खे

गर्भ के दौरान सावधानियां : प्रेग्नेंसी में महिला को हर दिन किसी न किसे शारीरिक परेशानी से गुजरना पड़ता है। छोटी-मोटी तकलीफों के लिए इस समय दवाइयों का सेवन करना अच्छा नहीं होता।  बुखार, जी मिचलाना,खून की कमी,मांसपेशियों में एेंठन,छाती में जलन, कब्ज, टांगों में दर्द आदि कई तरह की परेशानियां होती हैं, जिससे बचने के लिए कुछ घरेलू तरीके मददगार हैं। आइए जानें कौन से हैं ये छोटे-छोटे नुस्खे। 


खून की कमी 
प्रेग्नेंसी में खून कमी होना आम बात है लेकिन इसकी अनदेखी करने से नुकसान भी हो सकता है। मां के खून से ही बच्चे को पोषण मिलता है, इसी के जरिए वह प्रोटीन, विटामिन,आयरन,मिनरल्स ग्रहण कर पाता है। आपमें अगर खून की मात्रा पूरी होगी तो बच्चा भी तंदुरुस्त पैदा होगा। अपनी डाइट की तरफ खास ध्यान देकर आप इस कमी को पूरा कर सकती है। पालक, ककड़ी, प्याज, खीरा,अण्डा, जिगर, मांस,चोकर वाले आटे की रोटी,सलाद,दही आदि का सेवन करने से फायदा मिलता है। 

जी मिचलाना
यह गर्भावस्था में होनी वाली आम समस्या है। सुबह उठते ही जी मिचलाना शुरू हो जाता है इससे बचने के लिए ठंड़े पदार्थों का सेवन करें। सुबह भुने चने,बिस्किट,सौंफ खाने से यह परेशानी नहीं होती। इसके अलावा नींबू का पानी, आम का पना, इमली की चटनी खा सकते हैं। इस समय गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन न करें।  

कब्ज की शिकायत
इस समय कब्ज की परेशानी हो जाती है लेकिन यह ज्यादा समय तक नहीं रहनी चाहिए। आप इस समय फाइबर फूड्स सेवन कर सकते हैं। एक गिलास नींबू पानी में थोड़ा-सा शहद मिलाकर पीएं। इससे कब्ज से राहत मिलेेगी। 

छाती में जलन 
छाती में जलन होने पर नींबू पर थोड़ा-सा काला नमक लगाकर चूसने से फायदा मिलका है। 

टांगों में सूजन
पैरों की सूजन को दूर करने के लिए आराम करने के लिए पैरों को ऊंची जगह पर टिकाकर रखें। इसके अलावा पैरों को 10 मिनट ठंड़े पानी की बाल्टी में पिंडलियों तक डुबोकर रखें। इससे बहुत आराम मिलेगा। सरसों के तेल की मसाज करने से भी फायदा मिलता है। 

पीठ में दर्द 
गर्भ में पल रहे बच्चे को वजन बढ़ने से पीठ दर्द की शिकायत होना आम बात है। ऐसे में पीठ की हल्की मालिश करने से आराम मिलता है। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News