23 OCTWEDNESDAY2019 1:18:28 PM
parenting

प्रेग्नेंसी में खाएं ये Food Combinations, बच्चे का होगा संपूर्ण विकास

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 12 Aug, 2018 12:06 PM
प्रेग्नेंसी में खाएं ये Food Combinations, बच्चे का होगा संपूर्ण विकास

गर्भवास्था में महिलाओं को अपने खान-पान की तरफ पहले से ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। क्योंकि उनके द्वारा खाई गई किसी भी चीज का असर सीधा बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ता है। गर्भ में पल रही नन्हीं सी जान को हैल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है कि जो भी चीज मां खा रही है उनमें प्रोटीन, विटामिंस और मिनरल्स हो। ऐसे में आज हम आपको गर्भावस्था के दौरान लिए जाने वाले कुछ एेसे फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बताएंगे जो ना सिर्फ गर्भवती महिला बल्कि उसके गर्भ में पल रहे भ्रूण के स्वस्थ विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है। जानें ऐसे ही हेल्दी फूड कॉम्बिनेशन के बारे में। 

 

पालक और टमाटर

PunjabKesari
पालक और टमाटर दोनों में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। इन दोनों का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती। जब बॉडी में आयरन और खून की मात्रा पूरी होती है तो थकावट या फिर एनीमिया की समस्या नहीं होती। पालक और टमाटर को साथ में पकाकर खाएं। आप चाहें तो राजमा में ज्यादा टमाटर वाला तड़का लगा सकती हैं।  

 

ग्रीन टी और नींबू

PunjabKesari
ग्रीन टी में नींबू मिलाकर पीने से हमें कई प्रकार के पौषक तत्वों की प्राप्ति होती है। विटामिन सी से भरपूर नींबू और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली ग्रीन टी पीने से गर्भावस्था के दौरान होने वाली समस्याओं से राहत पाई जा सकती है। जब भी चाय पीने का मन करें 1 कप ग्रीन टी में आधा नींबू नीचोड़ लें। आप चाहे तो फ्रेश मिंट भी डाल सकते हैं। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News