22 OCTTUESDAY2019 5:08:59 PM
Nari

ब्राइडल ब्यूटी के लिए 3 महीने पहले फॉलो करें 10 टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 06 Nov, 2018 04:55 PM
ब्राइडल ब्यूटी के लिए 3 महीने पहले फॉलो करें 10 टिप्स

अपनी शादी के दिन हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती हैं जिसकी तैयारियां वह पहले ही शुरू कर लेती हैं। मगर कई लड़कियों को इस बात की नॉलेज ही नहीं होती कि शादी से पहले वह कौन-सा ब्यूटी ट्रीटमेंट लें और अपनी स्किन का ख्याल कैसे रखें? अगर आप भी इसी बात को लेकर कंफ्यूज है तो आपको बता दें कि शादी से 3 महीने पहले ही अपनी बॉडी व स्किन की केयर करना शुरू कर लें। कुछ ऐसे ब्यूटी ट्रीटमेंट व टिप्स फॉलो करें जो आपको शादी के दिन परफेक्ट ब्राइडल लुक दें। 

चलिए आज हम आपको ऐसे ही 10 टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करने के बाद आपको महंगे प्री-ब्राइडल पैकेज की जरूरत महसूस ही नहीं होगी। 
1. क्लींजिंग और टोनिंग

PunjabKesari
शादी से पहले रोजाना क्लींजिंग और टोनिंग व मॉइस्चराइजिंग करें। इससे त्वचा स्वस्थ व गहराई से साफ होगी जिससे स्किन प्रॉबल्म कम होगी।  

2. एक्स्फोलिएशन
चेहरे के डेड स्किन सेल्स और ब्लैकहेड्स निकालने के लिए एक्स्फोलिएशन का सहारा ले। इसके लिए होममेड चीजों जैसे चावल के आटे या गेहूं के आटे से स्किन को स्क्रब व एक्स्फोलिएट करें। चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा।

3. फेशियल 

PunjabKesari
फेशियल चेहरे पर ग्लो लाने का काम करता है। अगर फेशियल में घरेलू चीजों को इस्तेमाल किया जाए तो स्किन पर रैशेज होने की आंशका कम होती है। बेहतर होगा कि कुछ हफ्तों पहले ही अपनी पसंद का बेस्ट फेशियल लेना शुरू कर दें। 

4. हेयर स्पा
अपनी पॉकेट के हिसाब से किसी पार्लर में जाकर हेयर स्पा लेना शुरू कर दें। अगर रेगुलर स्पीड से आप हेयर स्पा लेती रहेगी तो बाल हैल्दी के साथ शाइनी भी बने रहेंगे। 

5. होम रेमेडीज
स्किन को नेचुरल ग्लो देने के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना न छोड़ें। स्किन की जरूरत के हिसाब से बेसन, मुल्तानी मिट्टी, नींबू, शहद, एलोवेरा, दूध, दही अन्य आदि नेचुरल चीजें लगाते रहें।

6. बॉडी हेयर

PunjabKesari
शादी से पहले फुल बॉडी हेयर रिमूवल का विचार बना रही हैं तो इसे शादी से एक या दो दिन पहले न करवाएं बल्कि कम से कम 2 महीने पहले वैक्सिंग ट्राई करें। इससे आपको यह भी पता चल जाएंगा कि बॉडी के किस पार्ट को इस ट्रीटमेंट से फायदा या नुकसान हो रहा है।

7. हाथों-पैरों की देखभाल
चेहरे के साथ अपने हाथों-पैरों पर भी ध्यान दें। ऑलिव ऑयल से रोजाना इनकी मसाज करें। इसके अलावा अपने बैग में हैंड क्रीम रखें जिसे डेली यूज करें, ताकि हाथों की स्किन सॉफ्ट बनी रहे। 

8. जिम का सहारा 
फिगर और स्किन, दोनों को परफेक्ट रखने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है। अगर बॉडी को शादी से पहले टोन्ड व स्किन पर ग्लो चाहती है तो जिम में ज्यादा नहीं तो हल्का वर्कआउट करके पसीना बहाएं। 

9. मेडिटेशन करें

PunjabKesari
दिन में कम से कम 15 मिनट का समय निकालकर मेडिटेशन करें। इससे तनाव दूर रहेगा और इसका पॉजिटिव असर चेहरे पर भी दिखेगा। 

10. पर्याप्त नींद लें
नींद पूरी ना होने से तनाव, आंखों के नीचे काले घेरे व अन्य कई प्रॉबल्म देखने को मिलती है। इसलिए शादी होने तक रोजाना कम से कम लगातार 7-8 घंटे की नींद लें। देर रात फोन या टैपटॉप का इस्तेमाल न करें। 

Related News