20 MARWEDNESDAY2019 9:11:29 PM
Nari

रोजाना सिर्फ 5 मिनट करें पावर योग, चेहरे पर आएगा निखार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Mar, 2019 04:06 PM
रोजाना सिर्फ 5 मिनट करें पावर योग, चेहरे पर आएगा निखार

योग हमारी हेल्‍थ के लिए कितना अच्‍छा होता है, ये बात हमें शायद आपको बताने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज लगभग हर महिला जानती हैं कि योग उनके तन-मन के लिए कितना फायदेमंद होता है। साथ ही ये बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है लेकिन आज हम आपको पावर योग के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे सिर्फ 5 मिनट करके ना केवल आप लंबे समय तक हेल्‍दी रह सकती हैं बल्कि आपके चेहरे पर स्‍पेशल निखार भी आने लगेगा। इसे करने से पूरी बॉडी की एक्‍सरसाइज एक साथ हो जाती है।  सिर्फ 5 मिनट पावर योग से आप खुद को फिट रख सकती हैं।

 

कम समय में ज्यादा फायदा

पावर योग एरोबिक्स की तरह है क्‍योंकि इसमें मूवमेंट अन्‍य योग क्रियाओं से तेज होती हैं। अगर आप हर रोज सिर्फ 5 मिनट भी पावर योगा कर लेंगी तो आपको अपनी बॉडी में बहुत जल्‍दी ही बदलाव महसूस होने लगेगा। आज हम आपको सूर्य नमस्‍कार के अलावा ऐसे 3 पावर योग के बारे में बताएंगे जिन्‍हें करने से ना केवल आपकी हेल्‍थ अच्छी रहेगी बल्कि चेहरे पर स्‍पेशल ग्‍लो भी देखने को मिलेगा। 

 

सूर्य नमस्‍कार 

हेल्‍थ के प्रति जागरूक महिलाओं के लिए सूर्य नमस्‍कार एक वरदान है। इससे न केवल एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न होती है बल्कि पेट की मसल्‍स भी सही शेप में आ जाती है। इसके अलावा सूर्य नमस्‍कार रेगुलर करने से महिलाओं के पीरियड्स से जुड़ी सभी प्रॉब्‍लम दूर होती है, शरीर में लचीलापन आता है, पेट ठीक रहता है, चेहरे पर गजब का निखार आता है और यह झुर्रियां आने से रोकता है जिससे आप लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखती है। सूर्य नमस्‍कार को सुबह के समय सूरज की ओर चेहरा करके ही करना चाहिये क्‍योंकि सूरज हमें एनर्जी प्रदान करता है।

PunjabKesari

 

धनुरासन

धनुरासन को भी पावर योग ही माना जाता है। इसे करने से बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स हो जाती है, जिससे मुंहासों का आना कम हो जाता है और स्किन पर गजब का निखार आने लगता है। इस आसन को करने से पेट का फैट कम होता है और स्किन पर ग्‍लो आता है। इस पावर योग को करने के लिए सबसे पहले  पेट के बल लेट जाए। दोनों पैरों को मिलाकर घुटनों से मोड़ें। फिर दोनों हाथों को पीछे ले जाकर दोनों पैरों को टखनों से पकड़ें और सांस बाहर छोड़ते हुए पैरों को खींचें। साथ-साथ सिर को पीछे की ओर ले जाने की कोशिश करें। शरीर का सारा वजन आपकी नाभि पर होना चाहिए। सांस खींचते हुये पकड़ ढीली करें। यह क्रिया, कई बार करें।

PunjabKesari

 

अधोमुखश्वानासन

इस योगाभ्यास को करने से चेहरे का ब्लड फ्लो बेहतर होने से स्किन पर ग्‍लो आता है। साथ ही मसल्स एक्टिव होते हैं। शायद आपको पता नहीं इस योग के रोजाना अभ्यास से पैर और गर्दन का स्ट्रेस भी कम होता है और पैरों को आराम मिलता है। इसे करने के लिए आप दोनों हाथों और घुटनों पर खड़े हो जाए। फिर सांस छोड़ते हुए हिप्‍स को ऊपर की ओर उठाए और कोहनी और घुटनों को सीधा रखें। जितना संभव हो उतना हाथों और पैरों को सीधा रखें। अपनी हथलियों को जमीन पर सीधा रखे और कंधों से दूर रखे, पैरों को हथलियों के समांतर रखे।

PunjabKesari

 

हस्तपदासन

यह आसन भी सूर्य नमस्‍कार में शामिल हैं। जी हां हस्तपदासन सूर्य नमस्कार के तीसरे नंबर का आसन है। ये आसन शुरू करने से पहले सीधे खड़े हो जाए उसके बाद ये आसन करें। हाथों को सिर के पास ले जाएं तथा उसके बाद आराम-आराम से नीचे की ओर झुकना है। पूरे शरीर का वजन दोनों पैरों पर होना चाहिए। सांस छोड़ते रहे और घुटनों के पास सिर लगाए। दोनों हाथ फर्श पर स्पर्श होने चाहिए। इस आसन को करने से आपके फेस का ब्लड फ्लो बढ़ता है जिसके कारण आपके चेहरे पर अलग तरह का ग्‍लो आ जाता है।  इस आसन को करने से पीठ और हैमस्ट्रिंग में इंटेस स्ट्रेच होता है। इसको करते समय पैर सीधा और सांस लेने का तरीका सही होना चाहिए। 

PunjabKesari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad