17 OCTTHURSDAY2019 11:15:21 PM
Nari

स्नैक्स में बनाएं स्पिंल एंड यमी आलू नजाकत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Mar, 2019 05:49 PM
स्नैक्स में बनाएं स्पिंल एंड यमी आलू नजाकत

अगर आप स्नैक्स में कुछ अलग और टेस्टी खाना चाहती हैं तो आपको आलू नजाकत जरूर ट्राई करना चाहिए। आलू नजाकत खाने में जितना टेस्टी होता है ये बनाने में उतना ही आसान होता है। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा तो आइए जानते हैं यमी आलू नजाकत बनाने का तरीका।

 

सामग्री

आलू- 3
धनिया पत्ता- 2 टेबल स्पून
अदरक लहसुन का पेस्ट- 1 टी स्पून
चिल्ली फ्लेक्स- 1/2 टी स्पून
नमक स्वादानुसार
ग्रेड किया हुआ पनीर- 1 कप
काली मिर्च पाउडर- 2 टीस्पून
लाल मिर्च पाउडर- 2 टीस्पून
गरम मसाला पाउडर- 2 टीस्पून
सरसों का तेल- 2 टेबलस्पून
तलने के लिए तेल आवश्यकतानुसार
भुना हुआ चने का पाउडर- 2 टेबलस्पून
दही- 4 टेबलस्पून
मेयोनीज- 1 टेबल स्पून

PunjabKesari

बनाने की विधि

1.पहले आलू को छीलकर धोके दोनों साइड से थोड़ा-थोड़ा करके काट देना है। अब एक स्पून से आलू का भीतर का हिस्सा निकाल लें। अब पैन में तेल गरम करके आलू को फ्राई करने के लिए डाल दे। आलू को दोनों साइड से अच्छे से फ्राई कर लेें।
2.आलू अच्छे से फ्राई हो जाने के बाद उसको तेल से निकलकर साइड में रख देे। एक पैन में ऑलिव ऑयल गर्म करके उसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालें। पेस्ट थोड़ा सा भूनने के बाद कटा हुआ आलू का भीतर का निकाला हुआ हिस्सा डालें।
3.आलू को अच्छे से फ्राई कर लें जब तक वह बॉयल ना हो जाए। अब एक प्लेट में पनीर लेकर हाथों से मैस करके उसमें धनिया पत्ता, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, नमक डालें। 
4.सब कुछ अच्छे से मिलाने के बाद उसमे फ्राई किया हुआ आलू डालें। उसके बाद गरम मसाला पाउडर डालें। मेयोनीज डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
5.अब आलू के अंदर स्टफिंग को भर देें। अब एक प्लेट में दही लेकर उसमें लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, शक्कर और चीली फ्लैक्स डालकर मिलाएं। उसके बाद दही में भुने हुए चना का पाउडर डालें।
6.अब उस में सरसों का तेल और नमक डालकर अच्छे से मिला लेें। उसके बाद आलू को दही के मिश्रण में डालकर दही को आलू के ऊपर अच्छे से लगा लें। फिर आधा घंटा अलग रख दें।
7. एक बेकिंग डिश के ऊपर तेल लगा लें। आलू को बेकिंग डिश के ऊपर रखें। उसके बाद प्री हिट ओवन में 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर आलू को 20 -25 मिनट के लिए बेक करें। उसके बाद आलू को निकालकर सजाके गरम गरम सर्व करना है
 

Related News