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डाइट में लें Plant Based फूड्स, दिल की बीमारियों का खतरा होगा 40% तक कम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Aug, 2019 10:54 AM
डाइट में लें Plant Based फूड्स, दिल की बीमारियों का खतरा होगा 40% तक कम

लोगों का स्वाद व फ्लेवर दिन ब दिन विकसित होता जा रहा है। आजकल लोग सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि फिटनेस को भी ध्यान में रखकर खाने की चीजों का चयन कर रहे हैं। ऐसे में फिट एंड हेल्दी रहने के लिए आप प्लांट बेस्ट फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इतना ही नहीं, इससे दिल की बीमारियों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।

 

दिल की बीमारियों का खतरा होगा कम

हाल में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, अगर आप पेड़ पौधों से प्राप्त आहार रोजाना खाते हैं तो दिल की बीमारियों का खतरा 32 से 40% तक कम होगा। इतना ही नहीं, प्लांट बेस्ट फूड्स का सेवन शरीर को स्वस्थ, यंग और एक्टिव रखने में भी मददगार होते हैं।

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हार्ट अटैक से भी होता है बचाव

आज के समय में दिल की बीमारियों के कारण लोगों में मौत का खतरा भी बढ़ता जा रहा है, जिसमें 20 करोड़ से ज्यादा लोग हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और हार्ट फेल्योर का शिकार होते हैं। दिल की बीमारियों को बढ़ावा देने में आपकी डाइट का काफी असर पड़ता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इनसे बचने के लिए जरूरी है कि आप मांसहारी कम और पौधों से प्राप्त फूड्स अधिक खाएं।

क्या है प्लांट बेस्ट डाइट?

ऐसा भोजन जिसमें जीवन है यानि प्लांट बेस्ड डाइट। इसमें आप ऐसी किसी चीज का सेवन नहीं कर सकते जो जानवरों से मिलती हैं जैसे- अंडा, मांस, दूध आदि। प्लांट बेस्ट डाइट में पौधों से प्राप्त आहार जैसे ताजे फल, कच्ची सब्जियां, स्प्राउट्स, हरी-रंगीन सब्जियां, अनाज, बीज, दालें, नट्स, सूखे मेवे शामिल होते हैं। हालांकि आप चाहे तो इसमें बादाम दूध और सोया मिल्क ले सकते हैं।

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ऐसा भोजन जिसमें हो पूर्णता

वो भोजन जो हमें सीधे-सीधे प्राकृति से मिलता है वो पूर्ण होता है और उसमें से कुछ निकाला नहीं जाता। ऐसे में सफेद की बजाए ब्राउन चावल खाएं। इसके अलावा चीनी की बजाए खजूर - गुड़, नारियल - कच्चे नारियल की गिरी, आटा चौकर के साथ खाएं। साथ ही जो भोजन पका हो उसे पकने के एक पहर यानि 3 घंटों के अंदर खा लेने चाहिए। इसके अलावा बोतलबंद, डिब्बाबंद और पैकेट बंद भोजन ना करें।

क्यों फायदेमंद हैं पौधों से प्राप्त आहार?

दरअसल, इन  फूड्स में नेचुरल विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं जो ना सिर्फ दिल की बीमारियों बल्कि नस ब्लॉकेज और कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं। साथ ही इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है और यह कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं। इससे आप लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं।

29 साल शोध के बाद निकाला परिणाम

हाल में हुए शोध में बताया गया है पेड़ पौधों से मिलने वाले आहार, जानवरों से मिलने वाले आहार के मुकाबले ज्यादा सेहतमंद होते हैं। अगर आप मांस की बजाए सब्जियां, नट्स, लेग्यूम्स (बीज वाले आहार) और साबुत अनाज खाएं तो आपको हार्ट अटैक व कार्डियोवस्कुलर डिसीज का खतरा 40% तक टाला जा सकता है।

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अगर आप भी लंबे तक स्वस्थ और दिल की बीमारियों से बचा रहना चाहते हैं तो आज ही अपनी डाइट में प्लांट बेस्ट फूड्स शामिल करें।

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