17 OCTTHURSDAY2019 11:19:23 PM
Nari

अकेले घूमने का बना रहे हैं प्लान तो ध्यान में रखें ये खास बातें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Jul, 2019 05:24 PM
अकेले घूमने का बना रहे हैं प्लान तो ध्यान में रखें ये खास बातें

घूमना फिरना सभी को पसंद होता है। कई लोग परिवार या दोस्तों संग घूमना पसंद करते हैं तो कई अकेले। वैसे देखा जाए तो अकेले घूमने फिरने का भी अपना अलग मजा है। हम खुद की मर्जी के मालिक होने के साथ-साथ जो चाहें वही कर सकते हैं। मगर हंसी-खुशी के अलावा अकेले घूमने जाते वक्त कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी जरुरी होता है।

आखिर क्यों होता है सोलो ट्रिप मजेदार ?

अधिक से अधिक मिलता है सीखने को

सोलो ट्रिप में हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है। असल में जब हमारे साथ कोई होता है तो चाहते हुए भी हम कई चीजों को सीख नहीं पाते। हमारा आधे से ज्यादा ध्यान उस व्यक्ति की बातों और ध्यान रखने में चला जाता है।

खुद को जानने का सबसे सही मौका

इतनी भागदौड़ भरी जिंदगी में कहीं न कहीं हम खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते। सोलो ट्रेवलिंग के दौरान हमें खुद को गहराई से जानने का आसानी से मौका मिल जाता है।

PunjabKesari,nari

काफी हद तक आपकी जेब हल्की होने से बच जाती है

सोलो ट्रिप पर जाने में पैसे भी काफी हद तक बच जाते हैं। न तो खाने पीने का अधिक खर्चा और न ही होटल में ठहरने का। चलिए ये तो बात हुई सोलो ट्रिप के फन की, अब बात करते हैं सोलो ट्रिप के दौरान ध्यान में रखने वाली कुछ खास बातें...

सोलो ट्रिप पर जाने से पहले जान लें कुछ खास बातें...

स्थान के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए

जब भी अकेले घूमने जाएं तो उस स्थान के बारे में पूरी जानकारी जरुर ले लें। जैसे कि उस जगह के मौसम, वहां की भाषा और सबसे महत्वपूर्ण बात उस स्थान पर सबसे सुंदर देखने लायक जगह। बस या ट्रेन में जाते वक्त उस स्थान के इतिहास को बारे में जानना भी न भूलें। महिला होने के नाते वहां की स्फ्टी के बारे में आपको सबसे पहले ध्यान देना चाहिए। सफर पर निकलने से पहले वहां रहने वाले स्थान के बारे में अपने घरवालों को पूरी जानकारी देकर जाएं।

PunjabKesari

खुद की तैयारी के वक्त रखें इन बातों का ध्यान

घर से निकलते वक्त अपनी की हुई तैयारी के बारे में अपने दोस्त या पेरेट्स के साथ एक बार जरुर डिस्कस कर ले। सबसे जरुरी बात जो बैग आप अपने साथ लेकर जा रही हैं वह बैग वॉटर प्रूफ होना जरुरी है। अपने साथ कैश रखने की बजाए क्रेडिट कार्ड या फिर सिर्फ डेबिट कार्ड रखें। अपने साथ अपना आधार कार्ड या फिर कोई भी ID Proof ले जाना न भूलें। आजकल हर होटल चैक इन करवाने से पहले आपका आधार कार्ड जरुर मांगता है। अगर आप बस या फिर ट्रेन में जा रहे हैं तो रिर्जवेशन करवाना कभी न भूलें।

तो इन कुछ बातों को ध्यान में रख कर अपने सोलो ट्रिप का मजा दोगुना करें।

 

Related News