25 APRTHURSDAY2024 9:34:15 PM
Nari

प्यार का पैगाम नहीं, अपने साथ बीमारी लाते हैं कबूतर, रहें सावधान

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 06 Dec, 2019 07:35 PM
प्यार का पैगाम नहीं, अपने साथ बीमारी लाते हैं कबूतर, रहें सावधान

प्यार का संदेश माने जाने वाली कबूतर आज आपकी जान का खतरा बन रहे है। अक्सर ही बच्चे या बड़े कबूतर को दाना डालते है या उनके साथ खेलते है तो वह बीट करते है। सूखने के बाद यह बीट इंसानी शरीर के काफी खतरनाक सिद्ध हो रही है। हाल ही में दिल्ली के अस्पतालों में कबूतर की बीट से होने वाली बीमारी एक्यूट हाइपर सेंसिटिविटी न्यूमोनाइटिस के 300 से भी अधिक मरीज भर्ती हुए है। इस बीमारी के कारण एक महिला की मौत का केस भी सामने आया है। 
 

PunjabKesari,nari

1 साल तक फेफड़ों से जुड़ी बीमारी से लड़ती रही महिला 

दिल्ली के शालीमार बाग में स्थित स्कूल से सेवानिवृर्त प्रिंसिपल सुंदर स्वरुप सिंघल ने बताया कि उनकी पत्नी पिछले एक साल से बीमारी थी। काफी अस्पतालों से उनका इलाज करवाया लेकिन वह बच नहीं पाई। बीमार होने पर जब वह अस्पताल में जांच करवाने गए तो डॉक्टरों ने बताया कि घर या आसपास में कबूतर होने के कारण वह बीमार हुई हैं। कबूतर की बीट में संक्रमण होते है जिससे फेफड़ों को नुक्सान पहुंचता है। हालांकि सिर्फ फेफड़ों से जुड़ी दिक्कत ही नहीं बल्कि कबूतर की बीट से और भी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। 

 

PunjabKesari,nari

संक्रमण से फेफड़ों में हो सकती हैं दिक्कतें

एम्स के डॉक्टर के अनुसार, कबूतर की बीट सूखने के बाद उसमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया तेजी से फैलते है, जो कि सांस के माध्यम से इंसान के फेफड़ों को प्रभावित करते है। अदिक समय तक इसका उपचार न होने पर व्यक्ति को हार्ट अटैक भी आ सकता है। वहीं अगर मामला अधिक गंभीर होने पर मरीज को बचाना मुश्किल हो जाता है। 

लक्षण

- कमजोरी
- सूखी खांसी
- हल्का बुखार
- पेट दर्द
- जोड़ो में दर्द 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें

Related News