19 APRFRIDAY2024 9:52:07 AM
Nari

वैक्सीन लगवाने के बाद महिलाओं के पीरियड्स हो रहे हैं लेट! जानिए क्या है इसकी वजह

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 08 Oct, 2022 04:41 PM
वैक्सीन लगवाने के बाद महिलाओं के पीरियड्स हो रहे हैं लेट! जानिए क्या है इसकी वजह

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद अगर आपके भी पीरियड्स लेट आ रहे हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपकी तरह और भी महिलाएं इस स्थिति का सामना कर रही हैं। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में दावा किया गया है कि मासिक धर्म चक्र के दौरान कोरोना रोधी टीके की खुराक लेने वालीं महिलाओं में इसकी (चक्र की) औसत अवधि बढ़ी है।

PunjabKesari

पहली खुराक के बाद ही दिखने लगा असर

अमेरिका के 'ओरेगॉन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी' के शोधकर्ताओं के मुताबिक, प्रत्येक मासिक धर्म चक्र में टीका लेने वालीं महिलाओं ने चक्र की औसतन एक दिन से भी कम की वृद्धि का अनुभव किया है। अध्ययन में पाया गया है कि टीके की पहली खुराक के बाद महिलाओं ने मासिक धर्म चक्र में 0.71 दिन और दूसरी खुराक के बाद 0.56 दिन की वृद्धि देखी। वहीं, जिन महिलाओं ने एक ही चक्र में दोनों खुराकें ली हैं, उनमें चक्र की अवधि में 3.91 दिन की वृद्धि पायी गई है।

PunjabKesari

चक्र की अवधि में पाई गई वृद्धि

मासिक धर्म के प्रत्येक चक्र में टीके की एक खुराक लेने वालीं महिलाओं में टीकाकरण के बाद, चक्र की अवधि में केवल 0.02 दिनों की वृद्धि हुई थी। वहीं, जिन महिलाओं ने एक ही चक्र में दोनों खुराकें लीं, उनके चक्र में उन महिलाओं के मुकाबले, 0.85 दिनों की वृद्धि हुई, जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि कोरोना रोधी टीके के किसी भी प्रकार की खुराक लेने पर चक्र की अवधि में परिवर्तन अलग-अलग नहीं थे।

 

अध्ययन में हजारों महिलाओं ने लिया हिस्सा

इस अध्ययन में कुल 19,622 महिलाओं ने हिस्सा लिया। इनमें से 14,936 ने कोरोना रोधी टीके की खुराक ली थी, जबकि 4,686 को टीका नहीं लगा हुआ था। शोधकर्ताओं ने टीकाकरण से पहले कम से कम तीन मासिक धर्म चक्रों और टीकाकरण के बाद कम से कम एक चक्र के बाद के आंकड़ों का विश्लेषण किया। वहीं, बिना टीकाकरण वाली महिलाओं के कम से कम चार लगातार चक्रों के आंकड़ों का विश्लेषण समान अंतराल पर किया गया था।

PunjabKesari
अधिकतर महिलाओं की उम्र है 18 से 45

बताया जा रहा है कि ब्रिटेन में तकरीबन 4000 महिलाओं को वैक्सीन लगने के बाद पीरियड (माहवारी) से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ा था। इन महिलाओं की उम्र 18 से 45 वर्ष थी। ये न तो गर्भनिरोधक दवाओं का इस्तेमाल कर रही थीं और न ही प्रेग्नेंट थीं। क्सीन लगने के बाद माहवारी में देरी क्यों होती है, इसकी कोई ठोस वजह तो सामने नहीं आई है। वैज्ञानिकों के अनुसार वैक्सीन से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है, जिसका सीधा असर महिलाओं के हारमोन रेगुलेट करने वाले सिस्टम पर पड़ सकता है। इसके अलावा, कोरोना महामारी के समय होने वाला स्ट्रेस भी इसका एक कारण हो सकता है।

Related News